Bihar museum: खास मौकों पर फ्री में घूम सकेंगे बिहार म्यूजियम, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लिया फैसला
Advertisement

Bihar museum: खास मौकों पर फ्री में घूम सकेंगे बिहार म्यूजियम, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लिया फैसला

Bihar museum: बिहार के लोगों को फ्री में बिहार म्यूजियम में भ्रमण का मौका मिलेगा. हर साल 7 अगस्त के दिन बिहार म्यूजियम का स्थापना दिवस मनाया जाएगा. बताया जा रहा है इस दिन बिहार के बच्चों को पूरे म्यूजियम में भ्रमण करवाया जाएगा.

(फाइल फोटो)

Patna: Bihar museum: बिहार के लोगों को फ्री में बिहार म्यूजियम में भ्रमण का मौका मिलेगा. हर साल 7 अगस्त के दिन बिहार म्यूजियम का स्थापना दिवस मनाया जाएगा. बताया जा रहा है इस दिन बिहार के बच्चों को पूरे म्यूजियम में भ्रमण करवाया जाएगा. इसके अलावा सबसे मुख्य बात यह कि महिला दिवस के दिन महिलाओं को, बिहार दिवस के दिन वरिष्ठ नागरिकों को और बाल दिवस वाले दिन बच्चों को बिहार म्यूजियम में निशुल्क भ्रमण का मौका मिलेगा. इसके बारें में मंगलवार के दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा निर्णय लिया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में बिहार संग्रहालय समिति के नवगठित शासी निकाय की यह पहली बैठक थी. यह बैठक 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में बैठक हुई थी. इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गांधी जयंती पर भी बिहार म्यूजियम में निशुल्क भ्रमण के लिए आदेश दिए हैं. 

म्यूजियम का रखा जा रहा है खास ध्यान
मुख्यमंत्री ने बिहार म्यूजियम को लेकर कहा कि यह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का संग्रहालय है, यहां पर हर रोज अनेक लोग घूमने के लिए आते हैं. बिहार म्यूजियम को अंतरराष्ट्रीय टीम के द्वारा तैयार किया गया है. जो कि देखने में बहुत ही अद्भुत है. इस म्यूजियम का प्रबंधन वहां के कर्मियों द्वारा बेहतर ढ़ंग से किया जा रहा है. इस म्यूजियम को हर समय मेंटेन रखना बहुत आवश्यक है, जिसपर विशेष ध्यान देते रहना हैं. इसके आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि म्यूजियम में लगी कलाकृतियां व मूर्तियों को और भी बेहतर ढंग से प्रस्तुत किया जाए. उन मूर्तियों और कलाकृतियों के एतिहासिक तथ्यों के बारे में बड़े और सहज ढंग से हिंदी-अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में लिखकर प्रस्तुत किया जाए. इससे लोगों को उसके संबंध में जानकारी हासिल होगी.

इन खास दिनों पर निशुल्क घूम सकते हैं लोग
बिहार म्यूजियम के लिए लगभग तीन ऐसे दिन फिक्स किऐ गए हैं जिस दिन बिहार के लोगों को फ्री भ्रमण करने को मिलेगा. जिसमें सबसे पहले बाल दिवस है. इस दिन सभी छोटे बच्चों को आंमत्रित किया जाएगा और उन्हें मुफ्त में पूरे म्यूजियम का भ्रमण करवाया जाएगा. इसके बाद है महिला दिवस. इस दिन महिलाओं के लिए मुफ्त सुविधा होगी. महिला दिवस पर सभी महिलाऐं बिहार म्यूजियम का भ्रमण कर सकती हैं. बिहार दिवस वाले दिन वरिष्ठ नागरिकों को निशुल्क सेवा दी जाएगी. इस दिन सभी वरिष्ठ नागरिक मुफ्त में बिहार म्यूजियम का भ्रमण कर सकते हैं. 

पटना-बिहार म्यूजियम को एक साथ जोड़ा जाएगा
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना म्यूजियम को लेकर भी कहा कि उसका भी विस्तार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि पटना और बिहार म्यूजियम दोनों को आपस में जोड़ा जाएगा ताकि आने वाले लोग को दोनों ही म्यूजियम में एक साथ घूमने का मौका मिल सके. 

ये भी पढ़े: Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल डीजल के दामों में आया मामूली उछाल, जानें बिहार में क्या है लेटेस्ट रेट

Trending news