शाहनवाज हुसैन का बड़ा बयान, कहा-ईस्टर्न इंडिया में औद्योगिक विकास के केंद्र में रहेगा बिहार
Advertisement

शाहनवाज हुसैन का बड़ा बयान, कहा-ईस्टर्न इंडिया में औद्योगिक विकास के केंद्र में रहेगा बिहार

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि वेस्टर्न इंडिया की तरह ईस्टर्न इंडिया विकसित होगा और इस क्षेत्र के औद्योगिक विकास के केंद्र में बिहार रहेगा.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि वेस्टर्न इंडिया की तरह ईस्टर्न इंडिया विकसित होगा और इस क्षेत्र के औद्योगिक विकास के केंद्र में बिहार रहेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों का बिहार और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उम्मीदों का बिहार बनाने के लिए हम निरंतर प्रयत्नशील हैं.

उद्योग मंत्री हुसैन सिलीगुड़ी में उद्योग जगत के लोगों के साथ परिचर्चा के दौरान कहा कि पश्चिम बंगाल से सटा किशनगंज जिला बिहार के सबसे औद्योगिकृत जिलों में शामिल होगा और यहां लेदर पार्क भी खोला जाएगा. उन्होंने भरोसा जताते हुए कहा कि किशनगंज या बिहार के अन्य क्षेत्रों में उद्योग लगाने के लिए बिहार ही नहीं, बिहार के बाहर के भी सभी उद्योगपतियों या कारोबारियों को पूरा सहयोग मिलेगा.

हुसैन ने कहा कि उत्तर पूर्व के सभी राज्यों के साथ-साथ नेपाल, भूटान, बांग्लादेश समेत उत्तर पूर्व के कई पड़ोसी देशों का बड़ा बाजार भी बिहार के कारोबारियों की पहुंच में है जो लाभप्रद है. बिहार में स्थापित या संभावित उद्योगों को आसपास के राज्यों और पड़ोसी देशों को मिलाकर कम से कम 55 करोड़ की आबादी का बाजार मौजूद है.

हुसैन ने कहा कि बिहार में उद्योग के लिए संभावनाओं का द्वार खुला है. अच्छी नीतियों के साथ-साथ बिहार सरकार सच्ची नीयत से भी देश के उद्योगपतियों, उद्यमियों, कारोबारियों को बिहार में उद्योग लगाने के लिए हर संभव मदद के लिए तैयार है. बिहार की मौजूदा औद्योगिक नीति 2016 के जरिए बहुत सी सुविधाएं और रियायतें नए उद्योगों के लिए हैं.

उन्होंने दावा करते हुए कहा कि गया के डोभी में बन रहा बिहार का सबसे बड़ा इंडस्ट्रियल हब हो या मुजफ्फरपुर के मोतीपुर का मेगाफूड पार्क हो. लेदर व टेक्सटाइल सेक्टर के अप्रत्याशित विकास के लिए हमारी तैयारी है. इन सबके धरातल पर उतरने से बिहार की औद्योगिक तस्वीर बदल जाएगी. 

(इनपुट:आईएएनएस)

 

Trending news