Dark Circles: आंखों के नीचे कालापन, घरेलू उपायों से होगा छूमंतर
Advertisement

Dark Circles: आंखों के नीचे कालापन, घरेलू उपायों से होगा छूमंतर

Dark Circles: आज के समय की व्यस्त जीवनशैली में डार्क सर्कल बहुत ही आम समस्या बन गर्इ है. हम महिलाएं अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाती है, इतनी सारी जिम्मेदारियों के बीच हमे अपने लिए ही समय नहीं मिलता हैं. ऑफिस वर्किंग वुमन हो या फिर होममेकर, किसी का भी काम आसान नहीं होता.

 (फाइल फोटो)

पटना: Dark Circles: आज के समय की व्यस्त जीवनशैली में डार्क सर्कल बहुत ही आम समस्या बन गई है. हम महिलाएं अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाती है, इतनी सारी जिम्मेदारियों के बीच हमे अपने लिए ही समय नहीं मिलता हैं. ऑफिस वर्किंग वुमन हो या फिर होममेकर, किसी का भी काम आसान नहीं होता. ऑफिस और घर के काम के बीच कई बार हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती, या फिर देर रात तक जागने से या फिर स्ट्रेस और घंटो मोबाइल और लैपटॉप पर काम करने से कई बार हमारी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते है. 

यह डार्क सर्कल हमारे चहरे की सुंदरता खराब कर देते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिन्हें आजमाने से आपके आंखों के नीचे का कालापन (डार्क सर्कल) कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगा. 

खीरे का करें उपयोग 
खीरा कहीं भी आसानी से मिल जाता है. हर कोई इसका ज्यादातर प्रयोग सलाद के लिए करता हैं. आप खीरे की 2 स्लाइस अपनी आंखों पर रखें. इसके रोजाना उपयोग से आपके डार्क सर्कल्स तो भाग ही जायेंगे बल्कि आपकी आंखे भी तरोताजा हो जाएंगी.  

बादाम का तेल है असरदार
बादाम का तेल हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. डार्क सर्कल दूर करने के लिए रात को सोने से पहले आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें, फिर हल्के हाथों से आंखों के नीचे बादाम के तेल से मसाज करे. सुबह उठकर ठंडे पानी से धो लें. इसे रेगुलर करे और डार्क सर्कल्स को दूर भगाए.

टमाटर का करें प्रयोग
टमाटर जो बेहद आसानी से उपल्बध हो जाएगा. ये हमारी आंखो के नीचे का कालेपन हटाने का काम करता हैं. इसके रस में नींबू की दो-तीन बूंद मिलाकर लगाने से जल्दी फायदा मिलता हैं.  

आलू के रस होगा असरदार
डार्क सर्कल को खत्म करने के लिए आलू की रस भी बेहद फायदेमंद है. आलू के रस को भी नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला कर लगा लें. इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे समाप्त हो जाएंगे.

टी बैग्स का करें इस्तेमाल
चाय बनाने के लिए टी बैग्स का इस्तेमाल भी होता है. जो लोग चाय बनाने के लिए टी बैग्स का इस्तेमाल करते है, वह टी बैग्स को धोकर फ्रिज में रख ले और रात को सोने से पहले सिर्फ 10 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखे.

 

Trending news