BPSC ने पहली बार अभ्यर्थियों की पहचान के लिए लिया बड़ा फैसला, जानें क्यों है खास
X

BPSC ने पहली बार अभ्यर्थियों की पहचान के लिए लिया बड़ा फैसला, जानें क्यों है खास

BPSC News: बीपीएससी ने पहली बार अभ्यर्थियों के लिए बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, अभ्यर्थियों की पहचान में गड़बड़ी की शिकायत बीपीएससी को काफी समय से आ रही थी. इसके बाद ही आयोग ने यह फैसला लिया है. 

BPSC ने पहली बार अभ्यर्थियों की पहचान के लिए लिया बड़ा फैसला, जानें क्यों है खास

Patna: बीपीएससी (BPSC) ने पहली बार अभ्यर्थियों के लिए बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, अभ्यर्थियों की पहचान में गड़बड़ी की शिकायत बीपीएससी को काफी समय से आ रही थी. इसके बाद ही आयोग ने यह फैसला लिया है. 

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने साफ किया है कि अब अभ्यर्थियों की पहचान आखों की पुतलियों के माध्यम से की जाएगी. आयोग ने पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए पहली बार इस तरह के पहल की शुरुआत की है. 

इससे न सिर्फ अभ्यर्थियों के पहचान में आसानी होगी बल्कि इस तरीके के इजाद होने से आयोग से कोई अभ्यर्थी धोखा भी नहीं कर पाएंगे. आयोग ने साफ किया है कि परीक्षा फॉर्म भरने वाले कैंडिडेट की पहचान आखों की पुतलियों से करेगा. 

ये भी पढ़ें- PM मोदी के बर्थडे पर CM नीतीश ने किया 72 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण, कहा-कोरोना पर हासिल करेंगे जीत

BPSC में गड़बड़ी करने वालों पर होगी कार्रवाई
बीपीएसी ने कहा है कि यदि किसी अभ्यर्थी ने गड़बड़ी की तो उसके पकड़े जाने की संभावना अब अधिक होगी. इसके साथ ही कहा है कि गड़बड़ी करने वाले अभ्यर्थी पर आयोग द्वारा केस भी दर्ज किया जाएगा. 

UPSC की तर्ज पर आयोग ने की ये तैयारी
बीपीएससी की ओर से परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने कहा कि इस माह से होने वाली सहायक प्रध्यापक व सहायक अभियंता की परीक्षा में भी नए नियमों के तहत अभ्यर्थियों का जांच किया जाएगा. इसके साथ ही आयोग अब यूपीएससी की तर्ज पर केंद्रों पर जेमर लगाने की भी सोच रहा है. 

Trending news