संजय जायसवाल का बड़ा बयान, कहा-केंद्र स्तर पर जातिगत जनगणना संभव नहीं
X

संजय जायसवाल का बड़ा बयान, कहा-केंद्र स्तर पर जातिगत जनगणना संभव नहीं

Bihar Politics: जातिगत जनगणना बिहार में एक बड़ा मुद्दा बन चुका है.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार के सभी दलों के नेताओं के साथ इस मांग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात कर चुके हैं.हालांकि केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर यह कह चुकी है जातिगत जनगणना कराना संभव नहीं है.

संजय जायसवाल का बड़ा बयान, कहा-केंद्र स्तर पर जातिगत जनगणना संभव नहीं

Patna: जातिगत जनगणना को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए बिहार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं लोक सभा सांसद संजय जायसवाल (Sanjay Jaiswal) ने साफ किया है कि केंद्र स्तर पर यह संभव नहीं है, केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर अपना स्टैंड साफ कर चुकी है. 

बिहार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार के स्तर पर हमारा पक्ष बिल्कुल साफ है कि हम सारी योजनाएं गरीबों के लिए बनाते हैं.हमारी प्राथमिकता जाति नहीं सभी गरीबों का कल्याण है. जातिगत जनगणना की मांग पर बोलते हुए संजय जायसवाल ने कहा कि 4 लाख 80 हजार जातियों की अलग से गणना करवाना व्यवहारिक स्तर पर केंद्र के लिए संभव नहीं है.हालांकि इसके साथ ही उन्होंने यह भी साफ किया कि अगर कोई राज्य सरकार अपने स्तर पर यह करवाना चाहती है तो वो करें.

दरअसल, जातिगत जनगणना बिहार में एक बड़ा मुद्दा बन चुका है.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार के सभी दलों के नेताओं के साथ इस मांग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात कर चुके हैं.हालांकि केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर यह कह चुकी है जातिगत जनगणना कराना संभव नहीं है.

ये भी पढ़ें: CM नीतीश का बड़ा बयान, कहा- जाति आधारित जनगणना पर सर्वदीय बैठक बुलाई जाएगी

 

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने सोमवार को स्पष्ट तौर पर कहा कि बिहार में जाति आधारित जनगणना होगी, और बेहतर तरीके से होगी. उन्होंने यहां तक कहा कि इसके लिए सभी तैयारियां की जा रही है. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सभी दलों की राय जानने के लिए जल्द ही सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी. नीतीश कुमार सोमवार को जनता दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि जातिगत जनगणना को लेकर तमाम राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने मुलाकात की है. उसी समय उन्होंने साफ कर दिया कि बिहार सरकार की मंशा जातिगत जनगणना को लेकर साफ है. इससे सभी को फायदा होगा.

(इनपुट: आईएएनएस) 

 

Trending news