CBSE: 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 2 मार्च से, यहां चेक करें गाइडलाइन
Advertisement

CBSE: 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 2 मार्च से, यहां चेक करें गाइडलाइन

CBSE 10th 12th Practical Exam 2022: ऑफिशियल नोटिस के अनुसार प्रैक्टिकल एग्जाम/प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट का आयोजन 2 मार्च 2022 से किया जाना है. इस संबंध में सभी स्कूलों को निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं. 

CBSE: 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 2 मार्च से, यहां चेक करें गाइडलाइन

CBSE 10th 12th Practical Exam 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए सैद्धांतिक विषयों की टर्म-2 परीक्षा का आयोजन 26 अप्रैल 2022 से किया जाना है. वहीं, सीबीएसई ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर दोनों कक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट जारी कर दी है. 

सभी स्कूलों को निर्देश जारी 
ऑफिशियल नोटिस के अनुसार प्रैक्टिकल एग्जाम/प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट का आयोजन 2 मार्च 2022 से किया जाना है. इस संबंध में सभी स्कूलों को निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं. 

इस दिन तक पूरी करनी होगी प्रैक्टिकल परीक्षा 
स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे 2 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करना शुरू करें और उन्हें संबंधित कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए थ्योरी परीक्षा पूरी होने के 10 दिन या उससे पहले पूरा किया जाना है.

कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश 
सीबीएसई ने स्कूलों को 2 मार्च से शुरू होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं. बोर्ड ने स्कूलों को निर्देशित किया है कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने और भीड़भाड़ से बचने के लिए स्टूडेंट्स के बैच को 10-10 में विभाजित किया जा सकता है. इसके साथ ही बोर्ड ने कहा है कि जब स्टूडेंट्स का पहला ग्रुप लैब में भाग ले रहा हो तब दूसरा ग्रुप पेपर वर्क कर सकता है.

कक्षा 10 के लिए बाहरी परीक्षक की नियुक्ति नहीं 
वहीं सीबीएसई के ऑफिशियल नोटिस में जानकारी दी गई है कि कक्षा 10 के लिए बोर्ड द्वारा कोई बाहरी परीक्षक नियुक्त नहीं किया जाएगा. जबकि, कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए सीबीएसई द्वारा बाहरी परीक्षक की नियुक्ति की जाएगी. गाइडलाइन की डिटेल जानकारी के लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. 

Trending news