Chandra Grahan 16th May 2022: लगने जा रहा साल 2022 का पहला चंद्रग्रहण, जानिए तिथि और सूतक काल
Advertisement

Chandra Grahan 16th May 2022: लगने जा रहा साल 2022 का पहला चंद्रग्रहण, जानिए तिथि और सूतक काल

Chandra Grahan 16th May 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार, 16 मई को ही वैशाख पूर्णिमा है. इसी दिन महात्मा बुद्ध का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है. यानी 16 मई को वैशाख पूर्णिमा, बुद्ध पूर्णिमा और साल का पहला चंद्र ग्रहण तीनों साथ होंगे.

Chandra Grahan 16th May 2022: लगने जा रहा साल 2022 का पहला चंद्रग्रहण, जानिए तिथि और सूतक काल

पटना: Chandra Grahan 16th May 2022:बीते महीने लगे सूर्य ग्रहण के बाद अब जल्दी ही चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. ये दोनों ही ग्रहण महज 15 दिनों के अंतराल पर लग रहे हैं. यह साल 2022 का पहला चंद्रग्रहण होगा. यह ग्रहण 16 मई यानी अगले हफ्ते सोमवार को लगने वाला है. इस बार यह पूर्ण चंद्रग्रहण लग रहा है. इस ग्रहण को दक्षिण-पश्चिमी यूरोप, एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर में देखा जा सकेगा. 

वैशाख पूर्णिमा, बुद्ध पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण एक दिन
हिंदू पंचांग के अनुसार, 16 मई को ही वैशाख पूर्णिमा है. इसी दिन महात्मा बुद्ध का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है. यानी 16 मई को वैशाख पूर्णिमा, बुद्ध पूर्णिमा और साल का पहला चंद्र ग्रहण तीनों साथ होंगे. भारतीय समय के अनुसार यह चंद्र ग्रहण 16 मई की सुबह 08 बजकर 59 मिनट से सुबह 10 बजकर 23 मिनट रहेगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. इसका सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा.

भारत में नहीं दिखेगा ग्रहण
चंद्रग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. ऐसे में इसका कोई ख़ास प्रभाव भारत पर नहीं पड़ेगा. फिर भी धार्मिक लोग चंद्र ग्रहण के सभी अनुष्ठानों का पालन करते हैं. लोगों को चंद्रग्रहण के दौरान खास सावधानी बरतनी चाहिए. ग्रहण खत्म होने के बाद किसी पवित्र नदी में स्नान करके दान देना चाहिए. यदि गंगा स्नान संभव न हो तो नहाते समय पानी में गंगा जल डाल लेना चाहिए. चंद्रग्रहण के दौरान किसी भी नुकीली चाजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई नहीं करनी चाहिए. चाकू-कैंची जैसे धारदार वस्तुओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
न किसी धारदार चीज का इस्तेमाल करना चाहिए.

कब लगता है पूर्ण चंद्र ग्रहण
सूर्य की परिक्रमा करते हुए जब धरती ठीक उसके सामने आ जाती है और चंद्रमा भी उसी समय पृथ्वी के सामने आ जाता है. पृथ्वी सूर्य को पूरी तरह से ढक लेती है. इससे चंद्रमा तक सूर्य का प्रकाश नहीं पहुंच पाता. इसे ही पूर्ण चंद्र ग्रहण कहा जाता है. 

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal: आज कैसी हैं राशियां, मेष तुला, वृश्चिक, कर्क, मीन का हाल जानिए

Trending news