सीएम नीतीश बिहार को देने वाले ये बड़ी सौगात, जानिए किस परियोजना में क्या है खास
X

सीएम नीतीश बिहार को देने वाले ये बड़ी सौगात, जानिए किस परियोजना में क्या है खास

अदालतगंज तालाब परियोजना में म्यूजिकल फांउटेन, बोटिंग के साथ ही कैफेटेरिया की सुविधा दी जाएगी. इसके अलावा स्मार्ट सिटी की एक और परियोजना के तहत 9 जनसेवा केंद्र का उद्घाटन भी किया जाएगा.

सीएम नीतीश बिहार को देने वाले ये बड़ी सौगात, जानिए किस परियोजना में क्या है खास

पटनाः CM Nitish Kumar: सीएम नीतीश कुमार पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड यानि पीएससीएल की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. इसी कड़ी में शनिवार को सीएम अदालतगंज तालाब परियोजना का उद्घाटन करेंगे. 

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा तालाब
जानकारी के मुताबिक, अदालतगंज तालाब परियोजना में म्यूजिकल फांउटेन, बोटिंग के साथ ही कैफेटेरिया की सुविधा दी जाएगी. इसके अलावा स्मार्ट सिटी की एक और परियोजना के तहत 9 जनसेवा केंद्र का उद्घाटन भी किया जाएगा. जनसेवा केंद्र में स्थानीय वार्ड के लोगों को बिजली बिल,आधार कार्ड बनवाने, अलग-अलग तरह के प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा हासिल कर सकेंगे.

25 जनसेवा केंद्र बनाए जाएंगे
हालांकि शुरुआत में पटना के सभी 75 वार्डों में जनसेवा केंद्र का निर्माण होना था लेकिन इसकी संख्या घटाकर करीब 25 कर दी गई है. 9 जनसेवा केंद्रों के निर्माण पर 4 करोड़ 18 लाख रुपये खर्च हुए हैं. 

इसके अलावा इन योजनाओं का होना है उद्घाटन
इंटेलिजेंट सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट परियोजना 

इस योजना की सबसे बड़ी खासियत ये है कि क्यू आर कोड के जरिए कूड़ा उठाव की ऑनलाइन निगरानी हो सकेगी. इसी के साथ ही पटना नगर निगम की चलने वाली 1 हजार से ज्यादा गाड़ियां को जीपीएस से लैस किया गया है.पूरे पटना में करीब  3 लाख घरों में क्यूआर कोड लगाया जाना है हालांकि ये काम अभी अधूरा है.

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल परियोजा के तहत बिल्डिंग का उद्घाटन 
परियोजना को दो हिस्सों में पूरा होना है और परियोजना के एक हिस्से के तहत बिल्डिंग तैयार हो गई है. iCCC के तहत शहर में 2500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और संदिग्ध या गुमशुदा लोगों की तलाश इन कैमरे के जरिए होगी. 

आयकर गोलंबर से सटे मंदिरा नाला विकास योजना का शिलान्यास 
आयकर गोलंबर पर होने वाली भीड़ को कम करने के लिए मंदिरी नाला के ऊपर एक वैकल्पिक मार्ग बनाया जाएगा. 
ई टॉयलेट योजना का शिलान्यास, जिसमें पटना में 42 आधुनिक स्टेलनेस टॉयलेट पटना में बनाए जाएंगे.  

यह भी पढ़िएः झारखंड: अब शहरों में तंबाकू उत्पाद बेचने के लिए लाइसेंस जरूरी, पढ़ें पूरी खबर

Trending news