CTET December 2021: इन टिप्स से करें परीक्षा की तैयारी, निश्चित मिलेगी सफलता
X

CTET December 2021: इन टिप्स से करें परीक्षा की तैयारी, निश्चित मिलेगी सफलता

CTET December 2021: परीक्षा (Exam) में अब अधिक दिन नहीं बचे हैं तो ऐसे में, परीक्षा के पहले अंतिम कुछ दिनों में उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण बिंदुओं (Important Topics) पर ध्यान देना आवश्यक है. हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप एग्जाम में अधिक स्कोर कर सकते हैं.

CTET December 2021: इन टिप्स से करें परीक्षा की तैयारी, निश्चित मिलेगी सफलता

CTET December 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET December 2021) का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक किया जाना है. इसमें लाखों की संख्या में बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) के उम्मीदवार भी हिस्सा लेंगे. परीक्षा (Exam) में अब अधिक दिन नहीं बचे हैं तो ऐसे में, परीक्षा के पहले अंतिम कुछ दिनों में उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण बिंदुओं (Important Points) पर ध्यान देना आवश्यक है. हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप एग्जाम में अधिक स्कोर कर सकते हैं.

सिलेबस और परीक्षा पैटर्न से पूरी तरह परिचित हो जाएं
पेपर- 1 के लिए CTET प्रश्नपत्र पांच सेक्शन (बाल विकास और शिक्षा, भाषा- 1, भाषा- 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन) में विभाजित है. वहीं, पेपर- 2 के लिए CTET प्रश्नपत्र को चार सेक्शन (बाल विकास और शिक्षा, भाषा- 1, भाषा- 2, गणित और विज्ञान / सामाजिक अध्ययन) में विभाजित किया गया है. CTET परीक्षा में 150 अंकों के कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछे जाते हैं. परीक्षा निगेटिव मार्किंग आधारित नहीं है. CTET 150 मिनट अवधि की होगी. 

पिछले प्रश्नपत्रों और मॉक टेस्ट की अधिक से अधिक करें प्रैक्टिस 
सीटीईटी की तैयारी के लिए अब कम दिन बचा है तो ऐसे में आपका फोकस पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करने पर होना चाहिए. इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. इसके अलावे, आपको अधिक से अधिक मॉक टेस्ट (Mock Test) देना चाहिए. मॉक टेस्ट और प्रश्नपत्र के सेट की प्रैक्टिस करने से आपको यह पता चल जाएगा कि आप एग्जाम के लिए कितनी अच्छी तरह से तैयार हैं. इससे आपके कमजोर क्षेत्रों की जानकारी मिलेगी और इसमें सुधार करने में आपको मदद मिलेगी. यह आपके टाइम मैनेजमेंट (Time Management) स्किल को बेहद बेहतर बनाने में भी मदद करेगा. 

ये भी पढ़ें- BPSC 67th Prelims 2021: प्रारंभिक परीक्षा में इन टॉपिक्स से पूछे जाएंगे सवाल, इन टिप्स से करें तैयारी 

विषयों का लगातार रिवीजन
CTET परीक्षा से पहले अंतिम दिनों में उन विषयों के रिवीजन (Revision) करने पर फोकस होना चाहिए, जिनका आपने पहले से अध्ययन किया है. लगातार रिवीजन करने से इम्पोर्टेंट टॉपिक्स (Important Topics) पर आपकी पकड़ मजबूत होगी. महत्वपूर्ण टॉपिक्स का रिवीजन करने के लिए पिछले दिनों के दौरान तैयार किए गए शॉर्ट नोट्स का उपयोग कर सकते हैं. 

नए टॉपिक्स पढ़ने से बचे 
जब तैयारी के लिए अधिक दिन नहीं बचा हो तो नए टॉपिक्स (New Topics) पढ़ने से बचना चाहिए. आपने अभी तक जो अध्ययन किया है उसके रिवीजन पर अधिक ध्यान देना चाहिए. स्मार्ट तैयारी (Smart Preparation) के लिए डेली रूटीन बनाएं और उसका कड़ाई से पालन करें. परीक्षा की सुनियोजित तरीके से तैयारी करें और जिन टॉपिक्स से अधिक प्रश्न आते हैं और जिनमें अच्छे अंक पाए जा सकते हैं उन पर पकड़ बेहतर करने पर ध्यान रखें.  

परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट 
CTET परीक्षा में 150 मिनट में 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों को हल करना होगा. यानी कि परीक्षा में एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए आपके पास एक मिनट का ही समय होगा. एग्जाम के दौरान टाइम मैनेजमेंट का खास तौर पर ध्यान रखें. किसी भी प्रश्न पर आवश्यकता से अधिक समय न दें. पहले आसान प्रश्नों को हल करें उसके बाद कठिन प्रश्न की ओर बढ़ें.  

सभी प्रश्नों को करें हल
सीटीईटी निगेटिव मार्किंग (Negative Marking) आधारित नहीं है. ऐसे में, किसी भी प्रश्न को छोड़े नहीं. प्रश्नों को ध्यान से पढ़कर ही उनका आंसर दें. चूंकि, परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है तो सही आंसर का अनुमान लगाने में भी कोई नुकसान नहीं होगा. 

Trending news