Mahalakshmi Horoscope: आज महालक्ष्मी पूजा, जानिए किस राशि को मिलेगा कितना धन
X

Mahalakshmi Horoscope: आज महालक्ष्मी पूजा, जानिए किस राशि को मिलेगा कितना धन

Mahalakshmi Puja Horoscope: बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में इस व्रत की बहुत मान्यता है. इस दौरान यहां चिकनी मिट्टी से हाथी पर बैठी देवी लक्ष्मी की प्रतिमा बनाई जाती हैं और उनकी पूजा की जाती है. देवी गजलक्ष्मी की पूजा राशियों के प्रभाव भी बदल देती है. इस व्रत और पावन योग का असर बिहार के लोगों पर भी पड़ेगा.

Mahalakshmi Horoscope: आज महालक्ष्मी पूजा, जानिए किस राशि को मिलेगा कितना धन

Patna: चौमासे के पवित्र समय में जब भगवान विष्णु शयन कर रहे होते हैं, तब देवी लक्ष्मी भी जगत का भरण-पोषण अलग-अलग स्वरूपों में कर रही होती हैं. इस दौरान श्राद्ध पक्ष की अष्टमी तिथि अत्यंत पावन व शुभफलदायक मानी गई है. इस दिन महालक्ष्मी व्रत का समापन किया जाता है. महालक्ष्मी पूजन की शुरुआत राधा अष्टमी से होती है. 16वें दिन देवी महालक्ष्मी के गजलक्ष्मी स्वरूप की पूजा कर व्रत का पारण किया जाता है. 28 सितंबर अष्टमी तिथि को यही व्रत किया जा रहा है.

मिट्टी से बनाई जाती है हाथी की प्रतिमा
बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों इस व्रत की बहुत मान्यता है. इस दौरान यहां चिकनी मिट्टी से हाथी पर बैठी देवी लक्ष्मी की प्रतिमा बनाई जाती हैं और उनकी पूजा की जाती है. देवी गजलक्ष्मी की पूजा राशियों के प्रभाव भी बदल देती है. इस व्रत और पावन योग का असर बिहार के लोगों पर भी पड़ेगा. बिहार 24°20'10" ~ 27°31'15" उत्तरी अक्षांश तथा 82°19'50" ~ 88°17'40" पूर्वी देशांतर पर स्थित है. इस वक्त की जो स्थिति है उसमें बुध वक्री हैं. इसके साथ ही देवी लक्ष्मी का व्रत इसमें महासंयोग बना रहा है. महालक्ष्मी पूजन का राशियों पर क्या होगा असर, डालते हैं एक नजर-

मेष- देवी लक्ष्मी की कृपा से आपको कोई सुखद समाचार मिलने वाला है. ऐश्वर्य बढ़ेगा और आपके लिये हरपल मदद तैयार होगी. नौकर-चाकरों का सहयोग भी रहेगा.

वृषभ- माता की कृपा से आपको मन पसंद भोजन मिलेगा. देवी धन के साथ धान्य लक्ष्मी भी हैं. परिवार के लोगों में मेलजोल रहेगा. किसी टकराहट वाली बात को समझदारी से देखने पर वह बड़ी समस्या नहीं बनेगी. हमेशा सच का ही साथ देना अमल में लाइए.

मिथुन- मान सम्मान में वद्धि होगी. देवी लक्ष्मी के आशीष से आप संतोषी होंगे और परम सुख पाएंगे. मनपसंद उपहार भी मिल सकता है. किसी बुजुर्ग से विशेष ज्ञान मिल सकता है. बृहस्पति को अनुकूल करने के लिए प्राप्ति का अवसर मिलेगा जो आपके लिये लाभकारी सिद्ध होगा.

कर्क- अपनी स्थिति देखते हुए खर्च कीजिये अत्यधिक खर्च आपको विचलित कर सकता है. किसी विद्वान से भेंट संभव जिससे मोक्ष से संबंधित ज्ञान की प्राप्ति हो सकती है. घूमने-फिरने की योजना बनेगी. मनोरंजन के मौके मिलेंगे.

सिंह- देवी मां आपसे कह रही हैं सकारात्मकता बनाए रखिए. आय के स्रोत में बढ़ोतरी होगी. आर्थिक या भौतिक मनोकामना पूरी हो सकती है. आप मेहनत जारी रखिए, सफलता भी मिलेगी और उपलब्धि भी दर्ज होगी. शुभ होने के योग हैं.

कन्या- पिता से किसी प्रकार की मदद मिल सकती है. सामाजिक प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. यह वक्त आपके लिए सम्मानीय है. आप यश और कीर्ति का झंडा फहरायेगें.

तुला- धर्म कर्म में विशेष मन लगेगा. ससुराल पक्ष के लोगों से मुलाकात हो सकती है. अचानक धन लाभ के योग हैं. अपनी मेहनत जारी रखिए, सब अच्छा होगा.

वृश्चिक- अचानक धन मिल सकता है. आय का साधन उचित मिलेगा. सड़क पर बच कर चलें, हादसे के शिकार हो सकते हैं. यात्रा का योग बन सकता है. कहीं बाहर जाना पड़ सकता है.

धनु- इस समय शांति और सूझबूझ से काम लीजिए. भावनाओं में बिल्कुल नहीं बहना है. दांपत्य को लेकर भी सचेत रहना होगा.

मकर- लोन लेना पड़ सकता है, पर यह योजना सफल होगी. किसी पुराने रोग से परेशान हो सकते हैं. स्वास्थ्य में लापरवाही मत करिएगा, किसी बड़ी आपदा में फंस सकते हैं.

कुंभ- बुद्धि और तर्क शक्ति काम आएगी. आप इसका कौशल भी दिखाएंगे और सफल भी होंगे. आपकी उपयोगिता कार्यक्षेत्र में समझ आएगी. भ्रमण एवं मनोरंजन में समय बीतेगी. इससे मानसिक शांति देने वाला होगा.

मीन- मां का ख्याल रखिए. मां की जरूरतों के पूरे हो जाने से उनकी चिंता कम होगी तो आपके भी ग्रह-नक्षत्र संवर जाएंगे. चिंता न करें भूमि विवाद या भवन से संबंधित समस्या हल होगी.

 

Trending news