मगरमच्छ से भिड़ने वाले धीरज को मिलेगा राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 26 जनवरी को होगा सम्मानित
Advertisement

मगरमच्छ से भिड़ने वाले धीरज को मिलेगा राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 26 जनवरी को होगा सम्मानित

Rashtriya Bal Purskar: बीते साल धीरज अपने भाई की जान बचाने के लिए मगरमच्छ से भिड़ गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धीरज से उस वाक्ये को जाना और उसे बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी थीं. 

मगरमच्छ से भिड़ने वाले धीरज को मिलेगा राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 26 जनवरी को होगा सम्मानित

पटनाः गणतंत्र दिवस की सुबह बिहार का एक लाल राज्य का नाम रौशन करने वाला है. बेतिया निवासी योगापट्टी प्रखंड की चौमुखा पंचायत के धीरज इस साल 26 जनवरी को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चुने गए हैं. गणतंत्र दिवस के दिन अपने साहस के लिए धीरज को सम्मानित किया जाएगा. 

सुर्खियों में रहा था बालक
बीते साल धीरज अपने भाई की जान बचाने के लिए मगरमच्छ से भिड़ गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धीरज से उस वाक्ये को जाना और उसे बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी थीं. बिहार के बेतिया का रहने वाला यह साहसी बालक पिछले साल काफी सुर्खियों में रहा था. मगरमच्छ को हराने के बाद धीरज अपने छोटे भाई को सुरक्षित बाहर ले आया. इस दौरान दोनों भाई जख्मी हो गये थे. दोनों का इलाज स्थानीय सरकारी अस्पताल में चला था. 

भैंस नहला रहे थे बच्चे
जानकारी के मुताबिक, गंडक नदी के छाड़न में धीरज का भाई भैंस को नहला रहा था. इसी दौरान मगरमच्छ ने चुपके से नीरज कुमार (11) पर हमला कर दिया. अपने छोटे भाई को मगरमच्छ के गिरफ्त में फंसा देख धीरज कुमार(14वर्ष) ने पानी में छलांग लगा दी थी. करीब 10 मिनट तक वो मगरमच्छ से भिड़ा रहा. लेकिन अपने छोटे भाई को सुरक्षित निकालकर ही माना.

फौजी बनना चाहता है बच्चा
गणतंत्र दिवस 2022 के दिन बिहार के इस साहसी लाल को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया जाएगा. वहीं पीएम मोदी ने धीरज से बात कर इस पूरे घटनाक्रम को जाना है. पीएम नरेंद्र मोदी ने जब धीरज से यह सवाल किया कि क्या वो मगरमच्छ से डरा नहीं तो उसका जवाब था कि मुझे तब केवल मेरा छोटा भाई सामने दिख रहा था. वहीं धीरज ने बताया कि वो फौजी बनकर देश की सेवा करना चाहता है.

यह भी पढ़िएः BPSC ने जारी किए परियोजना प्रबंधक और अंकेक्षण की प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे, Check Result

Trending news