सारण में यूरिया की कमी से जूझते किसानों को राहत, शीघ्र होगी आपूर्ति
Advertisement

सारण में यूरिया की कमी से जूझते किसानों को राहत, शीघ्र होगी आपूर्ति

सारण जिले में 28700 मेट्रिक टन यूरिया का आवंटन किया गया है, जिसमें अब तक 19000 मेट्रिक टन ही जिले को प्राप्त हो सका है, जिस कारण किसान परेशान हैं.

(प्रतिकात्मक तस्वीर)

Patna: बिहार के सारण जिले में अब यूरिया की किल्लत नहीं होगी. डीईओ ने किसानों से वादा किया कि जिले में जल्द ही यूरिया की आपूर्ति शुरू हो जाएगी. यूरिया की किल्लत के कारण किसान परेशान हैं. 

  1. यूरिया की कीमत से किसान परेशान हैं
  2. जिला कृषि अधिकारी ने दिया शीघ्र आपूर्ति का आश्वासन
  3.  

10 हजार मेट्रिक टन खाद की होनी है आपूर्ति
सारण में मांग के अनुरूप यूरिया की उपलब्धता नहीं हो पाने के कारण किसानों के बीच हाहाकार मचा हुआ है. लोग सुबह से शाम तक अपनी बारी का इंतजार करते हुए लाइन में लगे रह रहे हैं. जिला कृषि पदाधिकारी डॉ वेद नारायण सिंह ने कहा कि जिले में यूरिया की कमी नही होगी. साथ ही उन्होंने किसानों से आग्रह भी किया कि कृपया यूरिया की जमाखोरी ना करें. उन्होंने बताया की शीघ्र ही जिले में यूरिया की आपूर्ति करवाई जा रही है.

आंकड़े बयां कर रहे हैं किसानों के दर्द
आंकड़ो पर गौर करें तो यह साफ हो जाता है कि जिला में यूरिया की भारी कमी है. रबी फसलों के लिए जिले में 132600 हेक्टेयर भूमि चिन्हित है, जिसमें 128317 हेक्टेयर भूमि में रवि फसल लगाए गए हैं. पिछले दिनों बारिश होने के कारण किसानों में रबी फसल के लिए यूरिया की मांग बढ़ गई है.
जिला में 28700 मेट्रिक टन यूरिया का आवंटन किया गया है, जिसमें अब तक 19000 मेट्रिक टन ही जिले को प्राप्त हो सका है. किसानों ने जिला प्रशासन पर आरोप लगाते हुए यह भी कहा कि पदाधिकारी यह मानने के लिए तैयार ही नहीं हैं कि जिले में यूरिया की कमी भी है.  

यह भी पढ़ें: बिहार में यूरिया की किल्लत से परेशान किसान, तेजस्वी बोले-सो रही है डबल इंजन की सरकार?

गौरतलब है कि बिहार में खाद की कमी और किसानों की परेशानी को देखते हुए विपक्ष पहले से ही सरकार पर हमलावर रही है. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने पहले ही सरकार पर हमला बोलते हुए कहा था कि राज्य और केंद्र में डबल इंजन की सरकार है. ऐसे में बिहार के किसान बाढ़ और खाद की किल्लत से क्यों परेशान है? 'क्या ये डबल इंजन की सरकार सो रही है'. 

Trending news