Food Poisoning: बरसात में एक छोटी सी गलती से हो सकता है फूड पॉइजनिंग, जानें इसके लक्षण, घरेलू उपाय
Advertisement

Food Poisoning: बरसात में एक छोटी सी गलती से हो सकता है फूड पॉइजनिंग, जानें इसके लक्षण, घरेलू उपाय

Food Poisoning Symptoms: बरसात के मौसम में ज्यादातर लोग जिस चीज का शिकार होते हैं वो है फूड प्वाइजनिंग. फूड प्वाइजनिंग जरूरी नहीं है कि कुछ भी खराब खाना खाने से हो जाए. इसके पीछे की वजह उन चीजों का सेवन करना भी हो सकता है जिन्हें एक साथ खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है.

Food Poisoning: बरसात में एक छोटी सी गलती से हो सकता है फूड पॉइजनिंग, जानें इसके लक्षण, घरेलू उपाय

पटनाः Food Poisoning Symptoms: बरसात के मौसम में ज्यादातर लोग जिस चीज का शिकार होते हैं वो है फूड प्वाइजनिंग. फूड प्वाइजनिंग जरूरी नहीं है कि कुछ भी खराब खाना खाने से हो जाए. इसके पीछे की वजह उन चीजों का सेवन करना भी हो सकता है जिन्हें एक साथ खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. हर साल लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में आते हैं और हजारों लोगों की स्थिति बहुत गंभीर हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिन लोगों में फूड पॉइजनिंग को शुरुआती स्तर पर पहचाना नहीं जाता है. तो चलिए आज जानते है फूड पॉइजनिंग के लक्षण और बचने के उपाय.  

फूड पॉइजनिंग के लक्षण
- पेट में दर्द 
- बुखार 
- उल्टी
- डिहाइड्रेशन 
- डस्ट 

फूड पॉइजनिंग से बचने के उपाय
अदरक का रस- फूड पॉइजनिंग में अदरक बहुत बढ़िया काम करता है. यह बच्चे का जी मिचलाना कम करता है और पाचन क्रिया को ठीक करता है. बच्चों को अदरक के रस में शहद मिलाकर देना चाहिए. शहद, अदरक के स्वाद को हल्का करने के लिए दिया जाता है. 

केला- केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आपको पता है केला फूड प्वाजनिंग की समस्या में भी राहत दिलाता है. अगर किसी को फूड प्वाइजनिंग की दिक्कत हो तो केले का तुरंत सेवन करें. इससे कुछ देर में आपको आराम मिल जाएगा.

नींबू के रस का इस्तेमाल- अगर आप फूड प्वाइजनिंग से परेशान हैं तो तुरंत नींबू का रस निकालकर पी लीजिए. इससे आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्वों की वजह से फूड प्वाइजनिंग वाले बैक्टीरिया मर जाएंगे. नींबू के रस को आप हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं.

तुलसी- तुलसी कई औषधीय गुणों से युक्त होती है. तुलसी फूड प्वाइजनिंग में भी असरदार है. अगर किसी को फूड प्वाइजनिंग की दिक्कत हो तो वो एक कटोरी दही में तुलसी की पत्ती, काली मिर्च और थोड़ा सा नमक डालकर खा सकते हैं. इसके अलावा तुलसी की पत्ती पानी में डालकर पीने से भी आराम मिलेगा.

जीरा- फूड पॉइजनिंग के कारण पेट में हुई गड़बड़ी को जीरा आसानी से ठीक कर देता है. एक चम्मच जीरे को एक कप पानी में गर्म करें. जीरा और हींग को मिलाकर हर्बल ड्रिंक भी तैयार कर सकते हैं. इसे भी दिन में दो बार सेवन करें. यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर आपको शांति प्रदान करेगा.

यह भी पढ़े- Weight Loss: घटाना चाहते हैं पेट की चर्बी तो आजमाएं ये उपाय, एक हफ्ते में दिखेगा असर

Trending news