Bihar: विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनी राबड़ी देवी, काउंसिल ने जारी किया लेटर
Advertisement

Bihar: विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनी राबड़ी देवी, काउंसिल ने जारी किया लेटर

राजद एमएलसी सुनील कुमार ने विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह से मुलाकात कर उन्हें राजद की ओर से राबड़ी देवी को नेता प्रतिपक्ष बनाने के लिए मांग पत्र सौंपा था. इसके बाद, विधान परिषद की ओर से लेटर जारी किया गया है.

Bihar: विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनी राबड़ी देवी, काउंसिल ने जारी किया लेटर

पटना: बिहार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी पर फिर से पूर्व मुख्यमंत्री व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी का कब्जा हो गया है. राबड़ी देवी विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनी हैं. इसे लेकर विधान परिषद की तरफ से एक पत्र जारी किया गया है. बता दें कि आज ही राजद एमएलसी सुनील कुमार ने विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह से मुलाकात कर उन्हें राजद की ओर से राबड़ी देवी को नेता प्रतिपक्ष बनाने के लिए मांग पत्र सौंपा था. इसके बाद, विधान परिषद की ओर से लेटर जारी किया गया है. 

एमएलसी चुनाव के बाद विधान परिषद में बदल गई दलीय स्थिति
विधान परिषद की 75 सीटों की बात करें तो हाल ही में हुए चुनाव के बाद वर्तमान में जेडीयू के 28, बीजेपी के 22, आरजेडी के 11, कांग्रेस के 4, सीपीआई के 2, वीआईपी, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा और आरएलजेपी के 1-1 सदस्य विधान परिषद में हैं. इसके अलावा सदन में निर्दलीय सदस्यों की संख्या में भी वृद्धि हुई है और अन्य सीटें उनके पास हैं.

विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी फिर से राजद को 
विधान परिषद में समीकरणों के लिहाज से जो पहला बदलाव आया है वो ये है कि राजद को मुख्य विपक्षी दल का दर्जा मिल गया है. पहले राजद के 5 सदस्य सदन में थे. वहीं, कुल सदस्यों के 10 फीसदी के हिसाब से नेता प्रतिपक्ष बनने के लिए कम से कम 8 सदस्यों की आवश्यकता थी और वर्तमान में राजद के कुल 11 सदस्य सदन में हैं. ऐसे में, राजद के पास एक बार फिर नेता प्रतिपक्ष का पद विधान परिषद में भी आ गया है.

गौरतलब है कि एक बार फिर इसी वर्ष जुलाई में विधान परिषद की 7 सीटें रिक्त होंगी. इन 7 में से 5 पर जेडीयू, 1 पर बीजेपी और 1 सीट पर वीआईपी का कब्जा है. ये सीटें जब रिक्त होंगी तो फिर से चुनाव होंगे.

(इनपुट-रूपेंद्र श्रीवास्तव)

Trending news