पटना गांधी मैदान Serial Bomb Blast मामले में फैसला आज
Advertisement

पटना गांधी मैदान Serial Bomb Blast मामले में फैसला आज

Gandhi Maidan Bomb Blast: जानकारी के मुताबिक, पटना जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 10 पर भी बम धमाका हुआ था. इसमें छह लोगों की मौत हुई थी, जबकि 80 से अधिक लोग घायल हुए थे. आठ साल बाद बुधवार को एनआइए की विशेष कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी. 

पटना गांधी मैदान Serial Bomb Blast मामले में फैसला आज

पटनाः Gandhi Maidan Bomb Blast: बिहार की राजनीति और कानून व्यवस्था के लिए बुधवार का दिन अहम फैसले का दिन है. राजधानी पटना के गांधी मैदान में हुए सिलसिलेवार बम धमाके के मामले में आठ साल बाद फैसला आने वाला है. पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान (Gandhi Maidan) में नरेन्द्र मोदी की हुंकार रैली में सिलसिलेवार बम धमाके हुए थे. आज के पीएम मोदी तब प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार थे और प्रचार रैली के लिए पटना पहुंचे थे. 

  1. आठ साल बाद बुधवार को एनआइए की विशेष कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी
  2. बम धमाके के मामले में अब तक कोर्ट में 187 लोगों की सुनवाई हो चुकी है

कोर्ट में 187 लोगों की सुनवाई हुई
जानकारी के मुताबिक, पटना जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 10 पर भी बम धमाका हुआ था. इसमें छह लोगों की मौत हुई थी, जबकि 80 से अधिक लोग घायल हुए थे. आठ साल बाद बुधवार को एनआइए की विशेष कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी. इस मामले में अब तक कोर्ट में 187 लोगों की सुनवाई हो चुकी है. छह अक्टूबर को एनआइए की विशेष अदालत ने बचाव और अभियोजन पक्ष की ओर से अदालत में दिए गए लिखित तर्क के बाद फैसले की तारीख 27 अक्टूबर निर्धारित की थी. 

दोनों पक्षों की बहस पूरी
इस मामले में दोनों पक्षों की बहस पूरी हो चुकी है. अब सारी नजर एनआइए कोर्ट पर है. मामले की जांच कर रही एनआइए की टीम ने 2014 में मुख्य आरोपित रांची निवासी इम्तियाज अंसारी समेत दस के खिलाफ एनआइए कोर्ट में चार्जशीट दायर की गई थी. सभी आरोपितों को बेउर जेल में कड़ी सुरक्षा में रखा गया है.

दस आतंकी कर रहे ट्रायल का सामना
गांधी मैदान सीरियल ब्लास्ट मामले की प्राथमिकी 27 अक्टूबर, 2013 को पटना के गांधी मैदान थाने में दर्ज की गई. इसके बाद 31 अक्टूबर, 2013 को एनआइए ने केस संभाला और एक नवंबर को दिल्ली एनआइए थाने में इसकी फिर से प्राथमिकी दर्ज की गई. इसमें नाबालिग समेत 12 के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया गया था जिसमें एक की मौत इलाज के दौरान ही हो गई थी. वहीं जुवेनाइल बोर्ड द्वारा नाबालिग आरोपित को पहले ही तीन वर्ष की कैद की सजा सुनाई जा चुकी है. अभी दस आतंकवादी ट्रायल का सामना कर रहे हैं.

6 की मौत 89 हुए थे घायल
गांधी मैदान सीरियल बम ब्लास्ट तब हुआ था, जब वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 अक्टूबर 2013 को गांधी मैदान में बीजेपी की हुंकार रैली को संबोधित करने के लिए पटना आए थे. इस घटना में 6 लोगों की मौत हो गई थी और 89 लोग घायल हुए थे. इस मामले की जांच एनआईए की टीम ने की है. इस कांड का मुख्य आरोपी व साजिशकर्ता हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी समेत दस के खिलाफ एनआईए कोर्ट में चार्जशीट दायर की गई थी. सभी आरोपितों को बेउर जेल में कड़ी सुरक्षा में रखा गया है.

यह भी पढ़िएः शहीदों को CM हेमंत सोरेन ने किया सम्मानित, सौंपी 10-10 लाख की सहायता राशि और नियुक्ति पत्र

Trending news