आरक्षित टिकट की बुकिंग को लेकर रेलवे का क्रांतिकारी कदम! लोगों के लिए लिया ये बड़ा निर्णय
Advertisement

आरक्षित टिकट की बुकिंग को लेकर रेलवे का क्रांतिकारी कदम! लोगों के लिए लिया ये बड़ा निर्णय

 लखीसराय जिले के लगभग डेढ़ दर्जन पोस्ट ऑफिस से रेलवे का आरक्षित टिकट मिलेगा. इसको लेकर पोस्टऑफिस कर्मियों को प्रशिक्षण देने के साथ आईआरसीटीसी का यूजर आईडी और पासवर्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा

आरक्षित टिकट की बुकिंग को लेकर रेलवे का क्रांतिकारी कदम(प्रतीकात्मक फोटो)

Lakhisarai: बिहार के लखीसराय में रेलवे के आरक्षित टिकट पर यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार की दो एजेंसी आईआरसीटीसी (IRCTC) और पोस्ट ऑफिस (Post office) के बीच हुए समझौते के आधार पर अब पोस्ट ऑफिस से रेलवे का आरक्षण टिकट मिलना शुरू हो गया है. पोस्ट ऑफिस द्वारा तत्काल टिकट भी रेल यात्रियों को उपलब्ध कराया जा रहा है. जिस पोस्ट ऑफिस में यह सुविधा मिलेगी वहां के कर्मियों को रेलवे द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है.

ये भी पढ़े-पोषण पुनर्वास केंद्र की मंत्री मंगल पांडेय ने की तारीफ, कहा-बच्चों को दे रहा नया जीवन

बता दें कि लखीसराय जिले के लगभग डेढ़ दर्जन पोस्ट ऑफिस से रेलवे का आरक्षित टिकट मिलेगा. इसको लेकर पोस्टऑफिस कर्मियों को प्रशिक्षण देने के साथ आईआरसीटीसी का यूजर आईडी और पासवर्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा. एंड्रायड मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से टिकट बुकिंग का कार्य होगा. पोस्ट ऑफिस में रेलवे का आरक्षण टिकट सुबह नौ से शाम छह बजे तक मिलेगा. टिकट नहीं देने या समय पर उपलब्ध नहीं रहने वाले पोस्टऑफिस कर्मियों की शिकायत होने पर कार्रवाई भी होगी. 

ग्रामीणों को मिलेगी सुविधा
इससे अब तक रेलवे स्टेशन या साइबर कैफे आकर रेलवे टिकट का आरक्षित टिकट कटाने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को काफी सहूलियत होगी. ऐसे लोग बिना रेलवे स्टेशन आए या साइबर कैफे पहुंचे अपने पास के पोस्टऑफिस से रेलवे टिकट प्राप्त कर सकते हैं. 

जिले के डेढ़ दर्जन पोस्ट ऑफिस का हुआ है चयन
जिले के ग्रामीण क्षेत्र के लगभग डेढ़ दर्जन पोस्ट ऑफिस का चयन आईआरसीटीसी के माध्यम से आरक्षित रेलवे टिकट काटने के लिए चयनित किया गया है. इसमें लखीसराय मुख्य डाकघर से संबद्ध धीरा, बघौर, सावन खैरमा, औरे, कैन्दी, गेरूआ पुरसंडा, कोनांग, बड़हिया डाकघर से संबद्ध सदायबीघा, डुमरी, खुटहा, सूर्यगढ़ा डाकघर से संबद्ध पोखरामा, अरमा, किउल आरएस डाकघर से संबद्ध जानकीडीह बेलदरिया, गोपालपुर, लोशघानी से रेलवे का आरक्षित टिकट मिलेगा. इन डाकघर के कर्मियों को रेलवे आरक्षित टिकट उपलब्ध कराने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

ये भी पढ़े-विधानसभा उपचुनाव में सीटों को लेकर महागठबंधन में 'रार', झुकने के मूड में नहीं है कांग्रेस!
 
जिले के प्रधान डाकघर के पोस्ट मास्टर शंकर प्रसाद ने कहा, 'वर्तमान में लखीसराय एवं रहाटपुर पोस्टऑफिस से आईआरसीटीसी के माध्यम से रेलवे के आरक्षित टिकट की सुविधा शुरू है. शेष चयनित पोस्टऑफिस के कर्मियों का प्रशिक्षण नहीं मिला है क्योंकि आईआरसीटीसी द्वारा यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध नहीं कराया गया है. चयनित पोस्ट ऑफिस के कर्मियों प्रशिक्षण देने का कार्य चल रहा है. उसके बाद वहां से आरक्षित रेल टिकट मिलना शुरू हो जाएगा.

(इनपुट-राज किशोर मधुकर)

 

Trending news