कार्यपालक सहायक पद के लिए जल्द शुरू होगी भर्ती, जानिए इस बार कितनी है वैकेंसी
Advertisement

कार्यपालक सहायक पद के लिए जल्द शुरू होगी भर्ती, जानिए इस बार कितनी है वैकेंसी

बेल्ट्रॉन के माध्यम से कार्यपालक सहायकों का चयन किया जाएगा. सभी 8067 ग्राम पंचायतों में दो-दो कार्यपालक साहयकों के पदस्थापन को लेकर इनकी नियुक्ति का निर्णय लिया गया है. पंचायतों में स्थापित आरटीपीएस काउंटरों (लोक सेवाओं का अधिकार कानून) को नियमित रूप से बेहतर रूप से संचालन को लेकर और एक-एक कार्यपालय की नियुक्ति होनी है.

 

 कार्यपालक सहायक पद के लिए जल्द शुरू होगी भर्ती. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे बिहार के युवाओं के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) के बाद 8067 कार्यपालक सहायकों की नियुक्ति की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संविदा आधारित इस नियुक्ति को लेकर पंचायती राज विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा है. पंचायत चुनाव बाद भर्ती के लिए वित्त विभाग से स्वीकृति ली जाएगी और उसके बाद नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

जानकारी के अनुसार, बेल्ट्रॉन के माध्यम से कार्यपालक सहायकों का चयन किया जाएगा. सभी 8067 ग्राम पंचायतों में दो-दो कार्यपालक साहयकों के पदस्थापन को लेकर इनकी नियुक्ति का निर्णय लिया गया है. पंचायतों में स्थापित आरटीपीएस काउंटरों (लोक सेवाओं का अधिकार कानून) को नियमित रूप से बेहतर रूप से संचालन को लेकर और एक-एक कार्यपालय की नियुक्ति होनी है.

ये भी पढ़ें- बिहार-झारखंड के छात्रों के लिए बड़ी खबर, CBSE ने डेट शीट को लेकर दिया ये बड़ा बयान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पंचायतों में कार्यरत कार्यपालक सहायकों से जिला प्रशासन द्वारा पंचायती राज के अलावा अन्य कार्य भी लिए जाते हैं, इसलिए आरटीपीएस काउंटर के लिए एक अलग से कार्यपालक सहायक की तैनाती की जानी है, ताकि आरटीपीएस काउंटर का काम प्रभावित नहीं हो और नियमित रूप यहां से लोगों को सेवा मिले. 

वर्तमान में करीब 7700 कार्यपालक सहायक कार्यरत हैं, जबकि पंचायतों की संख्या 8067 है. इसको देखते हुए कई कार्यपालक सहायकों को दो-दो ग्राम पंचायतों की जिम्मेदारी दी गई है.

ये भी पढ़ें- Patna: 12 नवंबर से शुरू होगी मैट्रिक सेंटअप परीक्षा! बोर्ड करेगा पूरी प्रक्रिया की निगरानी

हालांकि, भर्ती के लिए चुनाव बाद कब नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, इसको लेकर किसी भी निर्धारित तारीख का एलान नहीं किया गया है. लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि चुनाव के एक महीने बाद नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.

Trending news