इन कारणों से बेहद ख़ास होगा गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेस वे, इन 10 जिलों के लोग सीधे उठा पेंगे फायदा
topStories0hindi1067775

इन कारणों से बेहद ख़ास होगा गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेस वे, इन 10 जिलों के लोग सीधे उठा पेंगे फायदा

बिहार के लोगों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है. राज्य को एक और एक और एक्‍सप्रेस वे की सौगात मिल सकती है. ये नया एक्सप्रेस वे 600 किलोमीटर लंबा होगा. गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेस वे (Gorakhpur-Siliguri Expressway) का बड़ा हिस्‍सा बिहार से होकर जाएगा.

इन कारणों से बेहद ख़ास होगा गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेस वे, इन 10 जिलों के लोग सीधे उठा पेंगे फायदा

Patna: बिहार के लोगों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है. राज्य को एक और एक और एक्‍सप्रेस वे की सौगात मिल सकती है. ये नया एक्सप्रेस वे 600 किलोमीटर लंबा होगा. गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेस वे (Gorakhpur-Siliguri Expressway) का बड़ा हिस्‍सा बिहार से होकर जाएगा. गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेस वे का 416 किलोमीटर हिस्‍सा उत्‍तरी बिहार के 10 जिलों से होकर जाएगा.

फिलहाल अभी इस नए एक्सप्रेस वे का बजट निर्धारित नहीं हुआ है. हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी लागत हज़ार करोड़ हो सकती है. बता दें कि केंद्र सरकार लगातार राज्‍यों के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर करने में लगी हुई हिया. इसी कड़ी में राज्य को भी हाई स्‍पीड रोड के जरिये पड़ोसी राज्‍यों से जोड़ने की कोशिश की जा रही है.

केंद्र सरकार ने नए एक्‍सप्रेस वे को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है. हालांकि औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद नए ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेस वे का टेंडर जारी किया जा सकता है. इस एक्सप्रेस वे के निर्माण के बाद बिहार के लोगों के लिए उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जाना बेहद आसान हो जाएगा.

जानें क्या है ख़ास

ये एक्‍सप्रेस वे उत्‍तर बिहार के 10 जिलों से होकर जाएगा. गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेस वे तकरीबन 600 किलोमीटर लंबा होगा. इस एक्‍सप्रेस वे का अधिकांश हिस्‍सा बिहार में ही होगा. ग्रीनफील्‍उ एक्‍सप्रेस वे गोपालगंज, सीवान, छपरा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया और किशनगंज जिलों से होकर गुजरेगा. एक्‍सप्रेस वे का लगभग 416 किलोमीटर हिस्‍सा उत्‍तरी बिहार से होकर जाएगा जिससे बिहार, उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के बीच व्‍यापार-वाणिज्‍य को बढ़ावा मिलेगा.

 

Trending news