सरकारी स्कूल के बच्चों ने मनवाया लोहा, शिक्षा पदाधिकारी भी इनका हुनर देख हुए हैरान
Advertisement

सरकारी स्कूल के बच्चों ने मनवाया लोहा, शिक्षा पदाधिकारी भी इनका हुनर देख हुए हैरान

बच्चों ने बेहतरीन वैज्ञानिक पद्धति से बनाए गए मॉडलों को प्रस्तुत किया. स्कूल के दर्जनों बच्चों ने ग्लोबल वार्मिंग, स्मार्ट सिटी और कचरा डंपिंग सहित जनजीवन को प्रभावित करने वाले कई प्रोजेक्ट प्रदर्शित किए थे.

वैशाली जिले अंतर्गत भगवानपुर प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय सहोरी के बच्चों ने प्रोजेक्ट प्रदर्शित किए.

Patna: सरकारी स्कूल में लगी प्रदर्शनी को देख कर यकीन कर पाना मुश्किल हो रहा है कि ये प्रदर्शनी यहां पढ़ रहे बच्चों ने बनाई है. बच्चों के द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट और ज्ञान का स्तर देखकर शिक्षा पदाधिकारी सहित विधायक भी हैरान है. हम बात कर रहे हैं भगवानपुर प्रखंड के सहोरी मध्य विद्यालय का जहां बच्चों के द्वारा लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी देख बच्चों के इस हुनर को सलाम कर रहे है.

सरकारी स्कूल के बच्चों ने दिखाया दम
बिहार में सरकारी शिक्षा व्यवस्था को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं. सरकारी स्कूलों की लचर व्यवस्था की तस्वीरें आए दिन सामने आती रहती है. यही कारण है कि बिहार के हर जिले में दर्जनों निजी स्कूल मनमाने ढंग से बच्चों के अभिभावकों से पैसे ऐंठते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे सरकारी स्कूल की तस्वीर दिखा रहे हैं. जिसने निजी स्कूलों के भी होश फाख्ता कर दिए हैं.

वैशाली जिले के भगवानपुर प्रखंड के मध्य विद्यालय में लगी प्रदर्शनी
वैशाली जिले अंतर्गत भगवानपुर प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय सहोरी की, जहां वैज्ञानिक पद्धती से बनाए गए मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन लालगंज विधायक संजय कुमार सिंह और स्थानीय मुखिया चंद्रकला देवी के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह, समाजसेवी किसलय किशोर और शिक्षक नेता पंकज कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया.

ये भी पढ़ें- लालू प्रसाद की तरह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी है गायों के शौकिन, कई किस्म की गायें है उनके पास

स्कूल के दर्जनों बच्चों ने किया प्रभावित
कार्यक्रम में बच्चों ने बेहतरीन वैज्ञानिक पद्धति से बनाए गए मॉडलों को प्रस्तुत किया. स्कूल के दर्जनों बच्चों ने ग्लोबल वार्मिंग, स्मार्ट सिटी और कचरा डंपिंग सहित जनजीवन को प्रभावित करने वाले कई प्रोजेक्ट प्रदर्शित किए थे. इसके साथ ही ह्यूमन बॉडी और सामाजिक सरोकार रखने वाले प्रोजेक्ट को भी बच्चों ने बखूबी प्रदर्शन के लिए लगाया था. इतना ही नहीं कार्यक्रम में मौजूद बच्चें अपने प्रोजेक्ट के साथ अपने शिक्षा स्तर का भी लोहा मनवा रहे थे.

विधायक और जिला शिक्षा पदाधिकारी ने की प्रशंसा
कार्यक्रम में आए अतिथियों के हर सवाल का जवाब बच्चें बखूबी से दे रहे थे. जिसे सुनकर स्थानीय विधायक और जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बच्चों की भूरी भूरी प्रशंसा की. कार्यक्रम के अंत में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों और उन्हें गाइड करने वाले शिक्षक को विधायक ने शॉल देकर सम्मानित किया.

 बच्चों का प्रयास बेहद सराहनीय- लालगंज विधायक संजय सिंह 
इस विषय में प्रोजेक्ट प्रस्तुत कर रही रोशनी कुमारी ने बताया कि मेरा प्रोजेक्ट ग्लोबल वार्मिंग पर आधारित है. वहीं एक अन्य छात्र राम किशोर तिवारी ने बताया कि हमने स्मार्ट सिटी बनाया है. मौके पर लालगंज विधायक संजय सिंह ने कहा कि बच्चों का प्रयास बेहद सराहनीय है और मैं निश्चित रूप से इस विद्यालय के सभी शिक्षकों को और प्रधानाध्यापक आलोक रंजन को श्रेय देना चाहूंगा साथ ही कहा उन्होंने बहुत अच्छी व्यवस्था की है.

उन्होंने आगे कहा कि प्राइवेट स्कूल में जहां अच्छी फीस देकर लोग बच्चों को भेजते हैं वहां भी गया हूं और यहां ही आया हूं. आज के इस कार्यक्रम को देखकर लगा की अच्छी फीस देकर प्राइवेट विद्यालय में जो बच्चे पढ़ते हैं उनसे कहीं बेहतर इस स्कूल के है. इस स्कूल के बच्चे बेहतर प्रतिभावान हैं.

 बच्चों को मिलेगा बड़ा प्लेटफार्म - शिक्षा पदाधिकारी
इस विषय पर जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह ने कहा कि बच्चों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और इसके लिए विद्यालय प्रबंधन धन्यवाद के पात्र हैं.  हर एक बच्चा अपने आप में एक यूनिक है. इसके माध्यम से बच्चों की जो रचनात्मक क्षमता है, वैज्ञानिक सोच है उसको बाहर निकाला है. इन बच्चों को बड़ा प्लेटफार्म दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- बिहार के छात्रों के लिए बड़ी खबर, B.ed में एडमिशन लेने के लिए आज से आवेदन हुए शुरू

बता दें कि बिहार के सरकारी स्कूलों में अक्सर शिक्षक व्यवस्था का रोना रोते रहते हैं. लेकिन जिस तरीके से भगवानपुर प्रखंड के इस स्कूल को इस के प्रधानाध्यापक आलोक रंजन ने सजाया है और बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं, ऐसे में कहा जा सकता है कि इस स्कूल से बिहार के अन्य स्कूलों को प्रेरणा लेने की जरूरत है.

Trending news