करवा चौथ पर ऐसे बनाएं चावल के फरे, इन Steps से बढ़ जाएगा स्वाद
X

करवा चौथ पर ऐसे बनाएं चावल के फरे, इन Steps से बढ़ जाएगा स्वाद

Karwa Chauth: करवा चौथ चंद्रमा की पूजा पर आधारित त्योहार है और बिहार में इसी को ध्यान रखते हुए सफेद व्यंजन बनाए जाने की परंपरा है. इनमें दो पकवान बेहद खास होते हैं, एक है चउआं और दूसरा है फरा. चावल के आटे से बनने वाला यह पकवान स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होता है. 

करवा चौथ पर ऐसे बनाएं चावल के फरे, इन Steps से बढ़ जाएगा स्वाद

पटनाः बिहार में करवाचौथ का पर्व अलग ढंग से मनाया जाता है. ठीक इसी तरह यहां करवा चौथ के दिन बनने वाले व्यंजन भी खास और अलग होते हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश में बिहार की सीमा से सटे शहरों में भी यह रिवाज खूब दिखाई देता है.

करवा चौथ चंद्रमा की पूजा पर आधारित त्योहार है और बिहार में इसी को ध्यान रखते हुए सफेद व्यंजन बनाए जाने की परंपरा है. इनमें दो पकवान बेहद खास होते हैं, एक है चउआं और दूसरा है फरा. चावल के आटे से बनने वाला यह पकवान स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होता है. 
 
यह उबाल कर बनाए जाते हैं. चउआं को सिर्फ चावल के आटे से बत्ती नुमा आकार में बनाकर भाप से पका लिया जाता है, तो वहीं फरे में गुजिया की तरह चने की दाल भरकर उन्हें भाप पर पकाया जाता है. इसमें घी-तेल का इस्तेमाल नाम मात्र का ही होता है. करवा चौथ पर इसे बनाने के लिए ये स्टेप्स अपनाने होंगे. 

आवश्यक सामग्री
चावल का आटा- 1 कप (200 ग्राम)
घी- 2 बड़े चम्मच 
नमक-1.25 छोटी चम्मच 
चना दाल- ¼ कप (50 ग्राम)
उरद दाल- ¼ कप 
हरी मिर्च- 2-3 बारीक कटी हुई 
अदरक- 1  छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- ¼ छोटी चम्मच 
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच 
हरा धनिया- 2-3 बड़ी चम्मच 

यह है पूरी विधि
एक बर्तन में चौथाई कप चने की दाल और चौथाई कप उरद की दाल पानी में डाल कर 5-6 घंटे के लिए रख दीजिए. चावल के फरे बनाने के लिए एक बर्तन में एक कप पानी डाल दीजिए. अब इस पानी में 2 बड़े चम्मच घी और ½ छोटी चम्मच नमक डाल कर ढक कर पानी को उबाल लीजिए. पानी में उबाल आ जाने के बाद गैस बंद कर के चावल का आटा मिला लीजिए. पानी में चावल का आटा मिला लेने के बाद उसे 5 मिनट के लिए ढक दीजिए ताकि आटा फूल जाए. 

फरे की स्टफिंग
अब एक मिक्सर जार में चना दाल और उरद दाल डाल कर दरदरा पीस लीजिए. दाल को पीस कर एक प्लेट में निकाल लीजिए. अब दाल में 2 बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट 1 छोटी चम्मच,हल्दी पाउडर, 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर, थोड़ा सा हरा धनिया और छोटी चम्मच नमक डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए. फरे की स्टफिंग बन जाएगी. 

5 मिनट बाद आटे को एक प्लेट में निकाल लीजिए. अब हाथ पर हल्का सा घी लगा कर आटे को मसल मसल कर डो बना लीजिए. आटे के डो बन जाने पर उसके छोटे-छोटे टुकड़े तोड कर लोई बना लीजिए. सारी लोई को एक बर्तन में रख कर ढक दें. 

ऐसे तैयार होंगे फरे
अब आटे की एक लोई ले कर उसे गोल करके चपटा कर लीजिए और उसे सूखे चावल के आटे में लपेट कर 3-4 इंच के ब्यास में गोल बेल लीजिए. अब एक गोल ढक्कर ले कर लोई को काट लीजिए. अब लोई के ऊपर थोड़ी सी स्टफिंग रख कर उसके आधे हिस्से को मोड़ कर स्टफिंग को ढक दीजिए. इसी तरीके से सारे फरे तैयार कर लीजिए.

अब एक बड़े बर्तन में 2-3 कप पानी डाल कर गर्म करने रख दीजिए. 

हरी चटनी के साथ कीजिए सर्व
अब एक छलनी पर तेल लगा का उसे चिकना कर के पानी वाले बर्तन के ऊपर रख दीजिए. अब छलनी में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर फरों को रख दीजिए और ढक कर 10 मिनट तक मीडियम आंच पर पकने दीजिए. 10 मिनट बाद फरों को निकाल कर इसी तरह से बाकी फरों को भी पका लीजिए. 1 कप चावल के आटे से 16 फरे बन कर तैयार होते हैं. फरे बन करे तैयार है  ये स्टीम फरे है इन आप इसी तरह हरे धनिये की चटनी के साथ सर्व करें.

चउआं बनाने की विधि
चउआं बनाने के लिए फरे के लिए तैयार चावल के आटे के डो से पतली-पतली लोई बनाइए और उन्हें दोनों हथेलियों से बत्तियां बनाने की तरह मलिए. फिर इन्हें भाप पर पका लीजिए और हरी चटनी के साथ सर्व कीजिए. 

यह भी पढ़िएः Karwa Chauth: शाम को कितने बजे निकलेगा चांद, जानिए अपने शहर का टाइम

Trending news