Kendriya Vidyalaya: केंद्रीय विद्यालयों में सांसदों-जिलाधिकारियों का कोटा समाप्त, सुशील मोदी ने किया फैसले का स्वागत
Advertisement

Kendriya Vidyalaya: केंद्रीय विद्यालयों में सांसदों-जिलाधिकारियों का कोटा समाप्त, सुशील मोदी ने किया फैसले का स्वागत

Kendriya Vidyalaya:केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. सरकार ने केंद्रीय विद्यालय में सांसदों और जिलाधिकारी के कोटे को समाप्त कर दिया है. इस कोटे के आधार पर सांसद और अधिकारी कई बच्चों के एडमिशन करा सकते थे.

(फाइल फोटो)

Patna:Kendriya Vidyalaya:केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. सरकार ने केंद्रीय विद्यालय में सांसदों और जिलाधिकारी के कोटे को समाप्त कर दिया है. इस कोटे के आधार पर सांसद और अधिकारी कई बच्चों के एडमिशन करा सकते थे. केंद्र सरकार के इस फैसले पर पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा के सांसद सुशील कुमार मोदी ने सरकार को धन्यवाद दिया और कई ट्विट भी किये. 

 

सुशील कुमार ने सांसदों और जिलाधिकारियों के कोटे को समाप्त करने का स्वागत किया और कहा कि केंद्रीय विद्यालयों में सांसद और जिलाधिकारी कोटे से होने वाले लगभग 30 हजार दाखिले पर रोक लगाने के निर्णय का स्वागत है और मेरी मांग है कि यह कोटा स्थायी रूप से समाप्त किया जा. 

उन्होंने कहा कि कोटा स्थगित करने के शिक्षा मंत्रालय के निर्णय से इन सीटों पर भी एससी-एसटी, ओबीसी कोटे से हर साल 15000 छात्रों को आरक्षण का लाभ मिलेगा. मैं सांसद-कलक्टर कोटे से दाखिला बंद करने की मांग करता रहा हूँ.मैंने सदन में भी यह मामला उठाया था. 

आगे ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा कि अब तक हर सांसद दस और विद्यालय प्रबंधक समिति अध्यक्ष के नाते हर कलक्टर अपने जिले के प्रत्येक केंद्रीय विद्यालय में न्यूनतम 17 छात्रों का नामांकन अपने कोटे से करा सकता था. सांसद कोटे से 7,500 और कलक्टर कोटे से 22,000 छात्रों के दाखिले होते रहे.

उन्होंने आगे कहा कि ऐसे नामांकन में न आरक्षण के नियमों का पालन होता है, न योग्यता को आधार बनाया जाता है. दाखिला को कोटा मुक्त करने से आरक्षण और योग्यता के आधार पर नामांकन के लिए एक झटके में 30 हजार सीटें बढ़ जाएंगी.

Trending news