मोतीहारी में नहीं मिल रहा दोपहर का भोजन, स्कूलों में कम हुई उपस्थिति
Advertisement

मोतीहारी में नहीं मिल रहा दोपहर का भोजन, स्कूलों में कम हुई उपस्थिति

Muzaffarpur: मोतीहारी में नहीं मिल रहा मध्याह्न भोजन. 1 अप्रैल से मध्यान के भोजन बंद करने के बाद स्कूल में बच्चों की उपस्थिति में कमी आई है. 

(फाइल फोटो)

Muzaffarpur: मोतीहारी से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, यहां पर छोटे बच्चों को मिड डे मील नहीं मिल रहा है. बताया जा रहा है कि मोतीहारी के छौड़ादानो प्रखंड के स्कूल के बच्चों को 1 अप्रैल से मिड डे मील बंद है. सिस्टम की इस कमी के कारण स्कूल में पहुंचने वाले बच्चों की भी संख्या में काफी कमी देखने को मिल रही है. पूर्वी चंपारण में कक्षा 1 से 5 तक स्कूल में बच्चों की उपस्थिति लगभग 679671 हैं, जहां पर इन सभी छात्रों के लिए अगले तीन माह में चावल का आवंटन 2131.45 मीट्रिक टन है. 

महज 62 प्रतिशत बच्चों को मिल पा रहा है मध्यान का भोजन
जानकारी के मुताबिक मध्याह्न में मिलने वाला भोजन बंद किया जा चुका है. कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को, एक दिन में 100 ग्राम चावल खिलाने का प्रावधान है. जिसके हिसाब से कक्षा एक से पांच तक के महज 62 प्रतिशत बच्चों को ही मिड डे मील खिलाया जा सकता है. इस तरह के हालातों से स्कूल प्रशासन को खासी मुश्किलों को सामना करना पड़ रहा है. जानकारी के अनुसार पूरे 100 प्रतिशत बच्चों के लिए सरकार द्वारा चावल नहीं दिया जाता है. जिसके कारण स्कूल प्रशासन को सभी बच्चों को मध्यान का भोजन खिलाने में मुश्किलें होती हैं.

डीएम ने जल्द इंतजाम की कही बात
छौड़ादानो प्रखंड  में 1 अप्रैल से सरकारी स्कूलों में दोपहर का भोजन बंद होने के कारण बच्चों की उपस्थिति कम हो गई है. इस सभी के बारे में जानकारी मिलने पर जिला के शिक्षा पदाधिकारी ने जल्द ही मिड डे मील के भोजन को चालू करने की बात कही है. उन्होंने कहा इसको लेकर जल्द ही इंतजाम किये जायेंगे. हालांकि इस वक्त सरकार द्वारा पूरे 100 प्रतिशत स्कूलों में चावल न भेजे जाने के कारण इस तरह की मुश्किलें सामने आ रही हैं. डीएम ने इसको लेकर जल्द ही कार्रवाई की बात कही और कहा कि सभी बच्चों को दोपहर का भोजन उपलब्ध करवाया जाऐगा.

ये भी पढ़िये: Father did marriage before Daughter: बेटी की थी शादी, उससे पहले पिता ने ही ले लिए सात फेरे

Trending news