बिहार में कोरोना टेस्ट को लेकर जारी हुई नई गाइडलाइन, इन लोगों को नहीं करानी होगी जांच
Advertisement

बिहार में कोरोना टेस्ट को लेकर जारी हुई नई गाइडलाइन, इन लोगों को नहीं करानी होगी जांच

Corona Guideline in Bihar: केंद्र सरकार के एक आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कोविड टेस्ट की व्यवस्था में बदलाव किया है. नए नियम के अनुसार  होम आइसोलेशन वाले मरीजों को सात दिन के बाद टेस्ट जरूरत नहीं होगी.

 (फाइल फोटो)

Patna: Corona Guideline in Bihar: केंद्र सरकार के एक आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कोविड टेस्ट की व्यवस्था में बदलाव किया है. नए नियम के अनुसार  होम आइसोलेशन वाले मरीजों को सात दिन के बाद टेस्ट जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा अस्पतालों को भी निर्देश दिया गया है कि अगर किसी मरीज में कोरोना के लक्षण नहीं हैं तो उसका कोविड टेस्ट न हो. ICMR की नई गाइडलाइन जारी होने की सूचना सभी जिलों में दे दी गई है. 

सरकार द्वारा जारी की नई गाइडलाइन 

सरकार द्वारा जारी किये गए निर्देशों को बताते हुए स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कई दूसरे नियम थे. लेकिन इस बार इसमें बदलाव किया गया है. पहले कांटेक्ट ट्रेसिंग को ध्यान में रखकर संपर्क में आने वाले सभी लोगों की जांच के नियम थे, लेकिन अब कम्युनिटी स्प्रेड है. इस वजह से ये नियम बनाया गया है. इस दौरान जिसमे कोरोना के लक्षण होंगे सिर्फ उन्हीं की जांच होगी. इसके अलावा 60 से अधिक आयु वाले जो किसी भी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं उन्हें निश्चित रूप से संपर्क में आने की स्थिति में अपना टेस्ट कराना चाहिए. इसके अलावा जो देश में ही हवाई यात्रा कर रहे हैं और उनमे कोई भी लक्षण नहीं हैं, तो उन्हें भी टेस्ट कराने की जरूरत नहीं हैं. 

बिहार में कोरोना के मामले 

बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान 6,413 कोरोना (Corona) संक्रमित मरीज मिले हैं. इस दौरान पटना में सबसे अधिक 2,014 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है. राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या 28,659 पहुंच गई है. बिहार स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Department) द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार की तुलना में बुधवार को मिले मरीजों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है. मंगलवार को राज्य में 5,908 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, जबकि बुधवार को 6,419 नए कोरोना मरीजों की पहचान की गई है.

राज्य में बुधवार को मिले नए मरीजों में सबसे अधिक 2,014 मरीज पटना जिले में सामने आए, जबकि समस्तीपुर में 506, बेगूसराय में 194, भागलपुर में 121, दरभंगा में 142, पूर्वी चंपारण में 109, गया में 185, जमुई में 220, जहानाबाद में 133, कटिहार में 112, मधेपुरा में 127, मधुबनी में 117, मुंगेर में 143, मुजफ्फरपुर में 294, नालंदा में 177, पूर्णिया में 157, सहरसा में 108, सारण में 207, वैशाली में 134 तथा पश्चिम चंपारण में 110 नए मरीजों की पहचान हुई है.

 

Trending news