इस साल बिहार को मिलेंगे कई गिफ्ट, कम खर्च में ले सकेंगे हवाई सफर का मजा
Advertisement

इस साल बिहार को मिलेंगे कई गिफ्ट, कम खर्च में ले सकेंगे हवाई सफर का मजा

पटना के लोगों को नए वर्ष में 18 सीएनजी स्टेशन मिलने जा रहे हैं. वहीं, पटना से श्रीनगर तक की हवाई यात्रा अब बहुत ही कम खर्चे में पूरी हो सकती है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: साल 2022, बिहार की जनता के लिए सौगातों वाला है. इस साल बिहार सरकार की कई योजनाएं पूरी होने जा रही हैं जिसका सीधा लाभ जनता को मिलेगा. इसकी शुरुआत जनवरी से होगी. सबसे पहले मुंगेर पुल का उद्घाटन 16 जनवरी को होगा. इसके बाद सहरसा में रेलवे ओवर ब्रिज (ROB) का भी उद्घाटन जल्द होने की संभावन है. जबकि जहानाबाद में भी 3 पुल का इंतजार इस साल खत्म हो जाएगा.

  1. नए साल में बिहार को मिलेगी कई सौगात
  2. सरकार की कई योजनाएं 2022 में हो रही पूरी

गोपालगंज को मिलेगा एलिवेटेड कॉरिडोर 
वहीं, गोपालगंज को इस साल एलिवेटेड कॉरिडोर की सौगात मिलेगी. दिल्ली से गुवाहाटी तक को जोड़ने वाली ईस्ट एंड वेस्ट कॉरिडोर पर शहर के बंजारी मोड़ से लेकर हजियापुर तक एलिवेटेड सड़क का काम पूरा शुरू हो चुका है.

पूर्णिया को अप्रैल में मिलेगा मेडिकल कॉलेज
पूर्णिया को अप्रैल में मेडिकल कॉलेज मिल जाएगा. इसको लेकर लंबे समय में मांग की जा रही थी, जो अब पूरी होने जा रही है. इसके अलावा एनएच-31 और एनएच-131 A की भी सौगात मिलेगी.

कोसी को मिलेगा ROB
कोसी के लोगों के लिए 2022 तोहफा लेकर आया है. दरअसल, 25 साल बाद आखिरकार लोगों को ROB मिलने जा रहा है. बंगाली बाजार रेलवे क्रॉसिंग पर बन रहे ब्रिज के निर्माण में करीब 183.43 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके लिए राज्य सरकार 104.77 करोड़ और केंद्र सरकार 78.66 करोड़ रुपये ने जारी किए हैं.

सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट होगा पूरा
नालंदा के लिए भी ये साल सौगातों वाला है. यहां घोड़ा कटोरा में वाटर स्टोरेज टैंक बन रहा है. नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा उद्भव योजना के तहत गंगा जल मोकामा से पाइपलाइन के जरिए नालंदा लाया जाएगा. पाइप लाइन बिछाने का लगभग 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. मार्च तक ट्रायल रन की पूरी उम्मीद है.

वहीं, नालंदा ओपेन  यूनिवर्सिटी के भवन का काम में अंतिम फेज में है. इसके अलावा महिला औद्योगिक ITI में पढ़ाई शुरू होगी. भागनबिगहा में डेंटल कॉलेज का निर्माण पूरा हो जाएगा. जबकि बिहारशरीफ में जिला शिक्षा कार्यालय भी इस साल बनकर तैयार हो जाएगा.

आरा में 4 योजनाएं होंगी पूरी
आरा में भी सरकार की चार योजनाओं पर काम पूरी हो जाएगा. पटना-बक्सर फोर लेन, आरा जंक्शन नए भवन का और नए प्लेटफॉर्म निर्माण, आरा-मोहनियां NH और कोईलवर 6 लेन पुल का काम भी इस साल पूरा हो जाएगा.

कम पैसे में पूरी होगी पटना से श्रीनगर की हवाई यात्रा
इसके अलावा पटना के लोगों को नए वर्ष में 18 सीएनजी स्टेशन मिलने जा रहे हैं. वहीं, पटना से श्रीनगर तक की हवाई यात्रा अब बहुत ही कम खर्चे में पूरी हो सकती है. दरअसल, नए साल में आईआरसीटीसी बिहार के लोगों को बड़ा तोहफा दे सकता है. इसके तहत हवाई पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहली बार पटना से श्रीनगर तक 'जन्नत-ए-कश्मीर' का आयोजन किया जाएगा.

जानकारी के अनुसार, ये यात्रा 12 मार्च को शुरू होकर 17 मार्च को पटना में समाप्त होगी. IRCTC ने एक होटल में एक व्यक्ति के लिए हवाई किराया 34,020 रुपये और डबल बेड के लिए 27,030 रुपये तय किया है. हालांकि एक बच्चे के साथ ट्रिपल ऑक्यूपेंसी रूम की कीमत 26,310 रुपये प्रति व्यक्ति होगी. 

ये भी पढ़ें-PM Kisan Samman Nidhi Yojana की दसवीं किस्त जारी, बिहार के 83 लाख किसानों को मिला लाभ

Trending news