Patna: पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर में मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई. इस बैठक में बिहार सरकार ने कुल 13 एजेंडों पर मुहर लगाई है.  CM नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में पश्चिम चंपारण जिले को कोई बड़ी सौगात मिलने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार द्वारा लिए फैसले


मंत्रिमंडल सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक में शिक्षा विभाग के तहत माध्यमिक विद्यालय विहीन पंचायतों में प्रथम चरण में माध्यमिक विद्यालयों से उत्क्रमित 677 उच्च माध्यमिक विद्यालय में वर्ग 11 एवं वर्ग 12 के लिए आवश्यक आधारभूत संरचना निर्माण का फैसला लिया गया. 


सभी जिलों के लिए 520 आसनवाले अन्य पिछड़ावर्ग कन्या अवासीय विद्यालय के लिए कुल 3 अरब 18 करोड़ 90 लाख की स्वीकृति मिली है. 


उद्योग विभाग के तहत भोजपुर जिले के गड़हनी में एथेनॉल प्रोजेक्ट को मंजूरी भी दी गई है.  बैठक में सरकार ने बिहार राज्य वक्फ विकास योजना अंतर्गत अंजुमन इस्लामिया हॉल, अशोक राजपथ, पटना के पुनर्निर्माण के लिए 50 करोड़ 64 लाख 36 हजार की प्रशासनिक मंजूरी दी गई है. 


बैठक में पटना में निमार्णाधीन बापू टावर के निर्माण और ऑडियो विजुअल सिस्टम की योजना के लिए 44 करोड़ 86 लाख रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति भी दे दी है. 


सरकार ने पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत केंद्रों के अलावा राज्य सरकार के योगदान के तौर पर 16 करोड़ 30 लाख 60 हजार की प्रशासनिक स्वीकृति दी है. 


ये पहली बार नहीं हुआ है कि नीतीश मंत्रिमंडल की बैठ पटना से बाहर हुई है.  इससे पहले भी नीतीश कुमार मंत्रिमंडल की बैठक राजगीर, नालंदा जैसे पर्यटनस्थलों पर हो चुकी है.