भूमाफियाओं पर नीतीश सरकार हुई सख्त, अवैध कब्जा किया तो सीधे जाएंगे जेल
Advertisement

भूमाफियाओं पर नीतीश सरकार हुई सख्त, अवैध कब्जा किया तो सीधे जाएंगे जेल

सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों पर बिहार सरकार नकेल कसने की तैयारी में हैं. इसी कड़ी में सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों को जेल की सजा भुगतनी होगी. इसके अलावा उन पर 20 हजार रुपये तक जुर्माना लगाया जाएगा. जिसके लिए नीतीश सरकार ने कमिश्नर से लेकर डीएम तक को कार्रवाई करने का अधिकार दे दिए हैं.

 (फाइल फोटो)

Patna: सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों पर बिहार सरकार नकेल कसने की तैयारी में हैं. इसी कड़ी में सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों को जेल की सजा भुगतनी होगी. इसके अलावा उन पर 20 हजार रुपये तक जुर्माना लगाया जाएगा. जिसके लिए नीतीश सरकार ने कमिश्नर से लेकर डीएम तक को कार्रवाई करने का अधिकार दे दिए हैं. जिसके बाद ये अधिकारी सीधे तौर पर सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों से जवाब-तलब कर पाएंगे. 

नीतीश सरकार ने सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त करने का अभियान तेज करने के लिए ये निर्णय लिया है. इसके अलावा राज्य के सभी जल निकायों को भी अतिक्रमणमुक्त करना है. यह आदेश राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने पहले ही जारी किया था, लेकिन कार्य में शिथिलता को देखते हुए विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक सिंह ने एक बार फिर से सभी प्रमंडलीय आयुक्त और जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है. नये पत्र में जेल और अर्थदंड की व्यवस्था को प्रभावी बनाने का भी सख्त निर्देश दिया गया है. 

गौरतलब है कि राजस्व विभाग के पास अभी सरकारी जमीन का पूरा ब्योरा नहीं है. इसी वजह से सभी विभागों से जमीन का रिकार्ड मांगा गया है. सर्वे निदेशालय को मिली जानकारी के अनुसार सरकारी विभागों से अबतक 90688 प्लॉट की जानकारी दी भी जा चुकी है. इनमें सबसे अधिक 44532 प्लॉट राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के ही है. इसके बाद अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का नंबर है, जिसके द्वारा अब तक कुल 12866 प्लॉट की जानकारी दी गई है. 

 

 

Trending news