उत्तराखंड में मरने वाले लोगों के लिए CM नीतीश ने उठाया बड़ा कदम, आश्रितों को मिलेंगे 2-2 लाख रुपये मुआवजा
X

उत्तराखंड में मरने वाले लोगों के लिए CM नीतीश ने उठाया बड़ा कदम, आश्रितों को मिलेंगे 2-2 लाख रुपये मुआवजा

उत्तराखंड (Uttarakhand) में अत्यधिक बारिश और भूस्खलन से अब तक बिहार के 10 लोगों की मौत हुई है.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ​ने इस घटना पर शोक जताते हुए मृतक के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से दो-दो लाख रुपये आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

उत्तराखंड में मरने वाले लोगों के लिए CM नीतीश ने उठाया बड़ा कदम, आश्रितों को मिलेंगे 2-2 लाख रुपये मुआवजा

Patna: उत्तराखंड (Uttarakhand) में अत्यधिक बारिश और भूस्खलन से अब तक बिहार के 10 लोगों की मौत हुई है.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ​ने इस घटना पर शोक जताते हुए मृतक के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से दो-दो लाख रुपये आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

मुख्यमंत्री ने पटना में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में बिहार के कई लोगों की मौत की जानकारी मिली है. ये हम लोगों के लिए बहुत दुखद है.उन्होंने कहा कि इसे लेकर बिहार के अधिकारी उत्तराखंड के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं.  उन्होंने कहा, 'भूस्खलन के शिकार तीन लोगों का शव पहले ही बिहार लाया जा चुका है और शनिवार को सात लोगों का पार्थिव शरीर बिहार लाया जा रहा है.'

उन्होंने कहा कि हादसे में शिकार सभी मजदूर पश्चिमी चंपारण जिले के रहने वाले थे.मृतकों के पार्थिव शरीर को उनके घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था सरकार के तरफ से की गई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड भूस्खलन (Uttarakhand Landslide)में सभी मृतकों के निकटतम आश्रितों को विभिन्न विभागों द्वारा दी जा रही सहायता के अलावा मुख्यमंत्री राहत कोष प्रति परिवार दो लाख रुपये की मदद की जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Bihar By Election: महागठबंधन टूटने पर, CM नीतीश बोले- हमें कोई दिलचस्पी नहीं

मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख की मदद को लेकर विपक्षी दलों की राजनीति को लेकर पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के अंदर और बाहर होनेवाले हादसे को लेकर अलग-अलग व्यवस्था है.दूसरे राज्यों में हादसा होने पर वहां की राज्य सरकारें मदद करती हैं. दूसरे राज्यों में हादसे का शिकार होने वाले बिहार के निवासियों को मुख्यमंत्री राहत कोष से दो लाख रुपये की मदद के अलावा भी कई विभागों द्वारा अन्य मदद पहुंचाई जाती है. 

(इनपुट:आईएएनएस)

 

Trending news