गुड न्यूज! बिहार में सभी राशन कार्डधारियों का 5 लाख तक का इलाज मुफ्त
Advertisement

गुड न्यूज! बिहार में सभी राशन कार्डधारियों का 5 लाख तक का इलाज मुफ्त

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत राज्य के लोगों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाएं अब प्रदेश के 85 लाख नए परिवारों को भी मिलेंगी. राज्य सरकार उन्हें अपने खर्च पर यह सुविधा मुहैया कराएगी.

गुड न्यूज! बिहार में सभी राशन कार्डधारियों का 5 लाख तक का इलाज मुफ्त

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार की जनता को बड़ी खुशखबरी दी है. बिहार में अब सभी राशन कार्डधारक परिवारों को प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा. इस समय राज्य के साढ़े पांच करोड़ लोगों को इसका लाभ मिल रहा था. अब बिहार सरकार अपनी राशि से चार करोड़ और लोगों को इसका लाभ देगी. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने विधानसभा में इसकी घोषणा की है. 

प्रदेश के 85 लाख नए परिवारों को मिलेगा लाभ 
मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत राज्य के लोगों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाएं अब प्रदेश के 85 लाख नए परिवारों को भी मिलेंगी. राज्य सरकार उन्हें अपने खर्च पर यह सुविधा मुहैया कराएगी. यह सुविधा अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष 2022-23 से उपलब्ध होगी. 

राज्य सरकार उठाएगी खर्च 
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य के एक करोड़ नौ लाख परिवार के सदस्यों को आयुष्मान योजना के तहत प्रति वर्ष पांच लाख तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाती है. इन लाभार्थियों की सूची में राज्य के 85 लाख राशन कार्डधारक परिवार बाहर थे, जिन्हें राज्य सरकार अपने खर्च पर आयुष्मान योजना की तर्ज पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएगी.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- पूरे देश में बिहार मॉडल की चर्चा
मंत्री ने कहा कि वर्ष 2020 और 2021 में कोविड महामारी ने दुनिया, देश और बिहार के लिए गंभीर चुनौतियां पेश कीं. लेकिन देश के साथ-साथ बिहार ने भी इन चुनौतियों को अवसरों में बदलने का काम किया है. 2020 के विधानसभा चुनाव, ईद, दशहरा, होली और छठ महापर्व आदि सफलतापूर्वक संपन्न हुए और आज पूरे देश में बिहार मॉडल की चर्चा की जा रही है.

बता दें कि प्रतिवर्ष 5 लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा के संबंध में जदयू के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के माध्यम से भी जानकारी दी गई है. कहा गया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल नेतृत्व में राशन कार्डधारियों को बड़ा तोहफा दिया जा रहा है. इसके तहत राज्य के सभी राशन कार्डधारियों को प्रतिवर्ष 5 लाख तक मुफ्त इलाज कराने की सुविधा प्रदान की गई है.

Trending news