बिहार पंचायत चुनाव वोटिंग: नौवें चरण में 61.15 फीसदी मतदान, 1 और 2 दिसंबर को होगी काउंटिंग
X

बिहार पंचायत चुनाव वोटिंग: नौवें चरण में 61.15 फीसदी मतदान, 1 और 2 दिसंबर को होगी काउंटिंग

बिहार पंचायत चुनाव वोटिंग: 9वें चरण के मतदान के दौरान लोगों में गांव की सरकार चुनने का खासा उत्साह दिखा. सुबह से लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बूथ के बाहर लाइन लगाकर खड़े नजर आए. 

बिहार पंचायत चुनाव वोटिंग: नौवें चरण में 61.15 फीसदी मतदान, 1 और 2 दिसंबर को होगी काउंटिंग

Patna: बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) के नौवें चरण का मतदान आज समाप्त हो चुका है. राज्य निर्वाचन आयुक्त की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, 9वें चरण में कुल 61.15 फीसदी वोटिंग (Voting) हुई है. 35 जिलों के 53 प्रखंड के 871 पंचायतों में चुनाव आज सम्पन्न हो गया.

राज्य निर्वाचन आयुक्त (State Election Commissioner) ने बताया कि चुनाव में बोगस वोटिंग की कोशिश नाकाम रही है. 18 हजार बोगस वोटिंग के नाकाम प्रयास किये गए. बोगस वोटिंग का प्रयास करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी.

बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) के 9वें चरण (Phase 9) का मतदान आज सुबह 7 बजे शुरू हो गया. 9वें चरण के मतदान के दौरान लोगों में गांव की सरकार चुनने का खासा उत्साह दिखा. सुबह से लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बूथ के बाहर लाइन लगाकर खड़े नजर आए. इस दौरान सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किए गए. 

दोपहर 1 बजे तक 40 प्रतिशत से अधिक वोटिंग की खबर थी. वहीं, नवादा के नरहट प्रखंड के बनिया बिगहा में दो फर्जी वोटर पकड़े गए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार, रंजन कुमार और कृष्ण कुमार फर्जी वोटर कार्ड लेकर वोट करने पहुंचे थे. इसके अलावा, वाजितपुर में एक युवक नीतीश कुमार को भी फर्जी वोटर के रूप में पकड़ कर थाना भेजा गया है.

लोगों में मतदान करने का उत्साह दिख रहा था. राज्य के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने भी नौतन के बूथ संख्या 86 राजकीय मध्य विद्यालय कठैया पहुंचकर अपना मतदान किया.

नौवें चरण में 26831 पदों पर 97878 उम्मीदवार (Candidates) चुनावी मैदान में हैं. इन विभिन्न पदों में 11883 ग्राम पंचायत सदस्य के पद, 871 मुखिया के पद, 1196 पंचा लोगों में मतदान करने का उत्साह दिख रहा है. राज्य के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने भी नौतन के बूथ संख्या 86 राजकीय मध्य विद्यालय कठैया पहुंचकर अपना मतदान किया.

नौवें चरण में 26831 पदों पर 97878 उम्मीदवार (Candidates) चुनावी मैदान में हैं. इन विभिन्न पदों में 11883 ग्राम पंचायत सदस्य के पद, 871 मुखिया के पद, 1196 यत समिति सदस्य के पद और 871 ग्राम कचहरी सरपंच के पद व 11883 पंच के पद शामिल हैं.

महिला वोटर्स की संख्या अधिक 
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 68 लाख से अधिक वोटर्स (Voters) आज 97,878 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. जिनमें महिला वोटर्स (Female Voters) की संख्या अधिक है. जहां पुरूष वोटर्स (Male Voters) की संख्या 32 लाख के पार है, वहीं महिला वोटर्स की संख्या 35 लाख से अधिक है.

यहां हुए पंचायत चुनाव​ 
बता दें कि पटना (Patna), बक्सर (Buxar), रोहतास (Rohtas), नालंदा (Nalanda), भोजपुर (Bhojpur), गया (Gaya), नवादा (Nawada), बेगूसराय (Begusarai), भागलपुर (Bhagalpur), मुजफ्फपुर (Muzaffarpur) कटिहार (Katihar), पूर्णियां (Purnia), गोपालगंज (Gopalganj) समेत राज्य के 35 जिलों के पंचायतों में नौवें चरण के चुनाव हुए. इनमें सबसे अधिक गया (Gaya) और पूर्वी चंपारण (Purvi Champaran) के प्रखंड (Blocks) में पंचायत चुनाव हुए. 

ये भी पढ़ें- बिहार पंचायत चुनाव विजयी उम्मीदवार: जानें 8वें चरण में किनकी चमकी किस्मत

 मुजफ्फरपुर में सुबह 7 बजे से दोपहर तीन बजे तक ही चुनाव होगा. नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां वोटिंग का समय दो घंटे पहले ही समाप्त कर दिया गया. हालांकि, सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे. नौवें चरण के पंचायत चुनाव की मतगणना (Counting) 1 दिसंबर और 2 दिसंबर को होगी.

अबतक 8 चरण का पंचायत चुनाव संपन्न 
गौरतलब है कि अबतक कुल आठ चरण के बिहार पंचायत चुनाव संपन्न हो चुके हैं. आठवें चरण का चुनाव 24 नवंबर को हुआ था. जिसकी मतगणना 26 नवंबर को हुई थी.

Trending news