Bihar Panchayat Election: दागी मुखिया भी ले पाएंगे चुनाव में हिस्सा, जानें पंचायती राज विभाग का नया निर्देश

बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.इसी बीच उन मुखियाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई हैं. 

Bihar Panchayat Election: दागी मुखिया भी ले पाएंगे चुनाव में हिस्सा, जानें पंचायती राज विभाग का नया निर्देश
दागी मुखिया भी ले पाएंगे चुनाव में हिस्सा(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.इसी बीच उन मुखियाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई हैं, जिन पर योजनाओं में गड़बडी करने का आरोप है और उन्हें अभी था पंचायती राज विभाग की ओर से दोषी करार नहीं दिया गया है. ऐसे में इस बार मुखिया या पंचायत प्रतिनिधि पंचायत चुनाव लड़ सकते हैं. 

बता दें कि रोहतास जिले के चेनारी प्रखंड के 10 मुखियों पर राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव लड़ने पर रोक लगा रखी हैं. हालांकि पटना में 8 दागी मुखियों पर अभी तक पंचायती राज विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं हुई हैं इसीलिए उनके चुनाव लड़ने पर रोक नहीं लगाई गई है. 

ये भी पढ़ें: बिहार पंचायत चुनाव में उठी VVPAT की मांग, पटना HC ने चुनाव आयोग को दिया यह आदेश

लड़ पाएंगे चुनाव 

गौरतलब है कि पिछले एक महीने से पटना में आठ मुखियों के चुनाव को लेकर संशय के हालात बनाए हुए थे, लेकिन उन्हें अभी तक पंचायती राज विभाग द्वारा दोषी नही करार दिया गया है. ऐसे में उनके चुनाव लड़ने पर कोई रोक नहीं लगाईं गई हैं. जिसमे पालीगंज, धनरूआ, पटना सदर, नौबतपुर और बिहटा प्रखंडों के मुखिया शामिल थे. उन पर आरोप था कि नली गली तथा जल जीवन हरियाली मद में मिली राशि का दुरुपयोग किया है. 

ये भी पढ़ें: Bihar Panchayat Election: पहले चरण में निर्विरोध जीते 858 उम्मीदवार, जिम्मेदारी संभालने के लिए दिसंबर तक करना होगा इंतजार

इसके अलावा कई मुखियों पर आरोप था कि उन्होंने योजना के दौरान अधिक पैसे का भुगतान किया हैं. इस दौरान  जिला पंचायत राज पदाधिकारी की अनुशंसा पर डीएम ने पिछले साल इन मुखियों पर कार्रवाई के लिए पत्र भेजा था, जिस पर अभी तक कोई भी फैसला नहीं हो सका था. जिसके बाद इन पर कोई भी निर्णय नहीं लिया जा सका हैं. ऐसे में ये भी चुनाव लड़ सकते हैं.