Pitru Paksha 2021: श्राद्ध के दिनों में करेंगे ये उपाय तो दूर होंगे सारे कष्ट
Advertisement

Pitru Paksha 2021: श्राद्ध के दिनों में करेंगे ये उपाय तो दूर होंगे सारे कष्ट

Pitru Paksha remedies: यदि अच्छी परवरिश के बावजूद संतान गलत संगत में पड़ जाती है तो इसे पितृदोष का संकेत माना गया है. पितृ दोष से पीड़ित व्यक्ति को नौकरी और व्यापार में हमेशा घाटे और तमाम तरह के नुकसान का सामना करना पड़ता है.

 श्राद्ध के दिनों में करेंगे ये उपाय तो दूर होंगे सारे कष्ट (फाइल फोटो)

पटनाःPitru Paksha remedies: श्राद्ध पक्ष में पितरों के लिए तर्पण और पानी पिलाने की प्रक्रिया जारी है. गया तीर्थ में इस वक्त श्रद्धालु अपने पितरों का श्राद्ध करने के लिए जुटे हुए हैं. इस दौरान पितृ के लिए तर्पण करके और उन्हें जल देकर पितृ दोष से मुक्त हुआ जा सकता है. इसके अलावा भी कई उपाय हैं जो जिन्हें अपनाकर पुण्य फल प्राप्त किया जा सकता है. कहा जाता है कि पितृपक्ष में पितरों का तर्पण करने से उनकी आत्मा को शांति प्राप्त होती है. इसके अलावा जिन व्यक्तियों की कुंडली में पितृदोष जैसे जटिल दोष मौजूद होते हैं उनके लिए भी पितृपक्ष की यह समय अवधि बेहद ही खास मानी गई है.  

कुंडली में है पितृ दोष को घबराए नहीं
अगर आपको अपने जीवन में संकेत नजर आ रहा है कि आपकी कुंडली में पितृदोष है तो इसे लेकर घबराएं नहीं, क्योंकि ज्योतिष में पितरों को प्रसन्न करके अपनी कुंडली से पितृ दोष दूर व उसके प्रभाव को कम करने के कई उपाय बताए गए हैं. ये उपाय इस प्रकार हैं.

श्राद्ध के पहले दिन व्रत अवश्य करें.

  • घर में अपने पितरों की तस्वीर अवश्य लगाएं. उनकी साफ सफाई करें और उन पर माला अवश्य चढ़ाएं.
  • प्रतिदिन उनकी पूजा करें, उनके समक्ष दीपक जलाएं और उनका आशीर्वाद लें.
  • अपने पितरों के नाम पर ज़रुरतमंदों को भोजन कराएं और उन्हें जरूरत की चीजें और दवा इत्यादि मुहैया कराएं.
  • अपने पितरों के नाम से धार्मिक स्थल में दान करें, पितरों का पिंडदान करें और ब्राह्मणों को भोजन कराएं.
  • पशु, पक्षी, गाय, कुत्ते और चींटियों आदि को भोजन अवश्य कराएं और इन्हें गलती से भी सताएं नहीं.

पितृ दोष है या नहीं ऐसे जानिए
यदि अच्छी परवरिश के बावजूद संतान गलत संगत में पड़ जाती है तो इसे पितृदोष का संकेत माना गया है. पितृ दोष से पीड़ित व्यक्ति को नौकरी और व्यापार में हमेशा घाटे और तमाम तरह के नुकसान का सामना करना पड़ता है. ऐसे व्यक्तियों के जीवन में बार बार बाधा आने लगती है और जिन व्यक्तियों की कुंडली में पितृ दोष होता है उनके घर में कलह कलेश बढ़ जाता है. पीड़ित व्यक्ति न चाहते हुए भी कर्ज के बोझ तले दबने लगता है और आए दिन बीमार रहता है.

 

Trending news