PM Kisan Yojna Kist Wapsi List: इन किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ, चेक करें List
Advertisement

PM Kisan Yojna Kist Wapsi List: इन किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ, चेक करें List

Bihar Kisan Kist Wapasi List: सरकार पीएम किसान योजना के अंतर्गत अपात्र किसानों को मिल रहे लाभ पर सख्ती बरत रही है. इस स्थिति को देखते हुए योजना के सभी लाभार्थियों की जांच की जा रही है

PM Kisan Yojna Kist Wapsi List: इन किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ, चेक करें List

पटनाः Bihar Kisan Kist Wapasi List: बिहार सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) की वापसी लिस्ट जारी की है. जिन किसानों का नाम पीएम किसान वापसी लिस्ट में होगा, उन किसानों के पीएम किसान योजना के तहत जितनी भी किस्त का लाभ लिया है उन्हें सभी किस्तों का पैसा वापस लौटाना होगा. कहीं इस लिस्ट में आपका नाम तो नहीं, जानिए ऐसे

  1. सरकार पीएम किसान योजना के अंतर्गत अपात्र किसानों को मिल रहे लाभ पर सख्ती बरत रही है
  2. अपात्र किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त का पैसा वापस लौटाना होगा

क्या है Bihar Kisan Wapasi List
सरकार पीएम किसान योजना के अंतर्गत अपात्र किसानों को मिल रहे लाभ पर सख्ती बरत रही है. इस स्थिति को देखते हुए योजना के सभी लाभार्थियों की जांच की जा रही है. योजना के अपात्र किसानों के लिए सरकार ने पीएम किसान वापसी लिस्ट जारी की जा रही है. इस लिस्ट में जिन किसानों का नाम दर्ज होगा उन सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त का पैसा वापस लौटाना होगा.

आयकरदाताओं को लौटाना होगा पैसा
सरकार की ओर से डीबीटी एग्रीकल्चर की आधिकारिक वेबसाइट पर राज्य के आयकरदाताओं की लिस्ट जारी की होगी. जो भी लोग आयकरदाता हैं और पीएम किसान योजना का लाभ रहें है, उन्हें योजना के तहत दिया गया सभी किस्तों का पैसा सरकार को वापस देना होगा. जो भी किसान धोखाधड़ी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं यदि वे योजना का पूरा पैसा वापस नहीं करते हैं तो उन सभी पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ऐसे पता करें बिहार किसान वापसी लिस्ट में अपना नाम
अगर आप भी पीएम किसान वापसी लिस्ट (PM Kisan Wapasi List) देखना चाहते है तो सभी किसान अपने राज्य की कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन इस लिस्ट को चेक करके अपना नाम लिस्ट में देख सकते है कि कहीं आपका भी नाम तो नहीं है पीएम किसान वापसी लिस्ट में.

ये हैं Steps
सबसे पहले आप DBT Agriculture Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. 
यहां Home Page पर आपको Menu Bar में आवेदन की स्थिति/आवेदन प्रिंट , का एक मीनू दिखेगा. 
इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने सबसे ऊपर पहला ऑप्शन PM-KISAN आयकर अयोग्य किसान लिंक पर क्लिक करें. 
अब यहां अपना जिला, ब्लॉक, पंचायत, विलेज का चयन करके किसान पंजीकरण संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें. यहां पर आपको किसान रजिस्ट्रेशन नंबर , किसान का नाम , किसान के पिता का नाम , किसान का मोबाइल नंबर , किसान को कितने किस्त मिली और उन्हें कितनी राशि सरकार को वापस करनी है उसकी जानकारी दिख जाएगी. 

यह भी पढ़िएः Gold Silver Price: बाजार में 7,100 रुपये सस्ता मिल रहा सोना, चांदी के दाम गिरे

Trending news