अब हाईटेक होगी 'बिहार पुलिस', जानें क्या है तैयारी
Advertisement

अब हाईटेक होगी 'बिहार पुलिस', जानें क्या है तैयारी

राज्य सरकार बिहार पुलिस के लिए 18 हल्के ड्रोन (Drone) खरीदेगी. ये ड्रोन एसटीएफ (STF) और मद्य निषेध यूनिट को दिए जाएंगे. ड्रोन में पावरफुल कैमरे लगे होंगे जिससे निगरानी की जाएगी.

अब हाईटेक होगी 'बिहार पुलिस', जानें क्या है तैयारी

Patna: बिहार सरकार (Bihar Government) स्टेट की पुलिस (Police) को हाईटेक (High Tech) बनाने की तैयारी कर रही है. नीतीश सरकार (Nitish Government) बिहार पुलिस (Bihar Police) को आधुनिक बनाने जा रही है. इसके लिए राज्य सरकार करोड़ों रुपये के उपकरण खरीदेगी. 

ड्रोन की मदद से की जाएगी निगरानी 
राज्य सरकार बिहार पुलिस के लिए 18 हल्के ड्रोन (Drone) खरीदेगी. ये ड्रोन एसटीएफ (STF) और मद्य निषेध यूनिट को दिए जाएंगे. ड्रोन में पावरफुल कैमरे लगे होंगे जिससे निगरानी की जाएगी. दूर-दराज के इलाके में शराब निर्माण पर नजर रखने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा. वहीं, STF नक्सल प्रभावित क्षेत्रों और दियारा इलाकों में नक्सलियों और आपराधिक गैंग की लोकेशन को ट्रेस करने में इसका इस्तेमाल कर सकती है. 

ये भी पढ़ें- बेरोजगार युवाओं के लिए बिहार सरकार का बड़ा तोहफा, बिना ब्याज के मिलेगा 10 लाख का बैंक लोन, देने होंगे केवल 5 लाख

एफएसएल के लिए जल्द नए हाईटेक उपकरण की खरीद 
पुलिस के अलावा, फोरेंसिक साइंस लेबोरटरी (FSL) के लिए भी जल्द नए उपकरणों की खरीद की जाएगी. अत्याधुनिक उपकरण खरीदने में करोड़ों रुपये खर्च होंगे. राज्य सरकार ने इसके लिए राशि की मंजूरी भी दे दी है. FSL के लिए हाईटेक सिस्टम की खरीद की जानी है. करोड़ों रुपए की लागत से होनेवाली इस खरीद में कई अत्याधुनिक उपकरण भी शामिल हैं. एफएसएल को वॉयस एंड वीडियो एनालिसिस सिस्टम दिया जाएगा. हालांकि एफएसएल के पास यह पहले से मौजूद है, लेकिन पुराना हो चुका है. पहले की तुलना में इसकी टेक्नोलॉजी बेहतर हुई है. 

साइंटिस्ट को मिलेगी सहुलियत 
न्यू वॉयस एंड वीडियो एनॉलिसिस सिस्टम पर काम करने में साइंटिस्ट की मुश्किलें निश्चित तौर पर कम होंगी. इससे उन्हें काफी सहुलियत मिलेगी. इस डिवाइस की मदद से आवाज के नमूनों के मिलान के साथ वीडियो की भी जांच की जाती है. वीडियो को चेक करके देखा जाता है कि कहीं इसके साथ कोई छेड़छाड़ तो नहीं की गई है.

Trending news