बिहार में शुरू हुई सियासी उठापटक! NDA में खींचतान के बाद RJD में बढ़ी सक्रियता
Advertisement

बिहार में शुरू हुई सियासी उठापटक! NDA में खींचतान के बाद RJD में बढ़ी सक्रियता

बिहार में सत्ताधारी गठबंधन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दलों के बीच मचे घमासान के बीच राज्य के सबसे बड़े दल राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की सक्रियता बढ़ गई है.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में सत्ताधारी गठबंधन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दलों के बीच मचे घमासान के बीच राज्य के सबसे बड़े दल राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की सक्रियता बढ़ गई है. RJD के नेता अब NDA घटक दलों से मिल रहे है, जिसको लेकर राज्य में नए सियासत समीकरण बनने के आसार के कयास लगाए जाने लगे हैं.

बिहार में NDA में शामिल JDU और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है. वीआईपी ने तो कई सीटों पर अपने उम्मीदवार भी घोषित कर दिए हैं. ऐसी स्थिति में BJP से इनके रिश्ते में तनाव देखा जा रहा है. सम्राट अशोक की तुलना औरंगजेब से करने का मामला हो, या राज्य की शराबबंदी कानून के कार्यान्वयन का मुद्दा हो, BJP और JDU के नेता अपने-अपने क्षेत्र में रहकर बयानों के जरिए एक दूसरे की ताकत की जोर आजमाइश कर रहे है.

इस बीच, JDU के पूर्व विधायक श्याम बहादुर सिंह ने BJP अध्यक्ष संजय जायसवाल पर ही एक विवादित बयान दे कर घमासान को और बढ़ा दिया. BJP अब पूर्व विधायक पर कारवाई की मांग कर रही है. इधर, वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी ने भी RJD नेता लालू प्रसाद की नीतियों का समर्थन करते हुए तेजस्वी यादव को छोटा बताकर अपने नए भविष्य के संकेत दे दिए. सहनी ने तो इस बीच गठबंधन से अलग होने की धमकी तक दे दी. हालांकि BJP ने बिना दबाव के सहनी की धमकी को 'गीदड़ भभकी' तक बता रही है .

इधर, RJD ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है. RJD प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी पहले JDU के वरिष्ठ नेता उपेंद्र कुशवाहा और उसके बाद बिहार के मंत्री मुकेश सहनी के घर जाकर उनसे मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद राज्य की सियासत में तरह तरह के कयास लगाए जाने लगे. तिवारी हालांकि दोनो से मुलाकात को निजी बताया. मृत्युंजय तिवारी कहते है, 'NDA में अपने ही घमासान मचा है, उसके लिए हम कैसे जिम्मेदार हो सकते हैं. यह सरकार बहुत दिन नहीं चलने वाली है.'

उन्होंने यहां तक कहा कि सहनी की 'पतवार' जब्त होगी तो सरकार तो डूब ही जाएगी. इधर, RJD के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी कहते हैं, किसी भी गठबंधन में ऐसी स्थिति सुखद परिस्थिति के संकेत नहीं हैं. उन्होंने कहा घटक दल एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं, ऐसी स्थिति में इसमें कोई संदेह नहीं कि NDA में घमासान मचा है और सब कुछ ठीक नहीं चल रहा.

उन्होंने कहा NDA में अब पहले वाली स्थिति नहीं दिख रही. आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कुछ करने में असमर्थ नजर आ रहे हैं.

(इनपुट: आईएएनएस)

 

Trending news