राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा का दूसरा दीक्षांत समारोह, जानिए तैयारियां
Advertisement

राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा का दूसरा दीक्षांत समारोह, जानिए तैयारियां

इसके साथ ही उपराष्ट्रपति यूनिवर्सिटी की 5 बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे. इनमें हॉर्टिकल्चर फॉरेस्ट्री कॉलेज के एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग, गर्ल्स-बॉयज हॉस्टल, बेतिया के सेंटर फॉर कंजर्वेशन एंड इम्प्रूवमेंट ऑफ इंडिजेन्स कैटल के भी बिल्डिंग का उद्घाटन शामिल है. 

राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा का दूसरा दीक्षांत समारोह, जानिए तैयारियां

पटनाः राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा का दूसरा दीक्षांत समारोह रविवार को हो रहा है. कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, राज्यपाल फागु चौहान, सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम रेणु देवी ,कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, गन्ना उद्योग मंत्री प्रमोद कुमार ,पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह शामिल होंगे. उपराष्ट्रपति इस कार्यक्रम में शरीक होने के लिए शनिवार को ही बिहार पहुंच गए थे. यहां राजधानी पटना में उन्होंने रात्रि विश्राम किया था.

बिल्डिंग का करेंगे उद्घाटन
इसके साथ ही उपराष्ट्रपति यूनिवर्सिटी की 5 बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे. इनमें हॉर्टिकल्चर फॉरेस्ट्री कॉलेज के एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग, गर्ल्स-बॉयज हॉस्टल, बेतिया के सेंटर फॉर कंजर्वेशन एंड इम्प्रूवमेंट ऑफ इंडिजेन्स कैटल के भी बिल्डिंग का उद्घाटन शामिल है. चंपारण सत्याग्रह में अग्रणी भूमिका निभाने वाले राजकुमार शुल्क के नाम पर हॉस्टल का नामकरण किया गया है.

ये है विश्वविद्यालय का मकसद
विश्वविद्यालय का मकसद है कि कृषि से रोजगार सृजन करना. एग्रीकल्चर के वेस्ट से कैसे आमदनी हो सोलर पंप के जरिए कैसे आमदनी हो. इसके अलावा रिसर्कुलेटिंग एक्वाकल्चर सिस्टम के साथ मछली प्रोसेसिंग और आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को साथ लेकर एक सिस्टम विकसित करने की कोशिश ताकि मछली ज्यादा हो उसकी प्रोसेसिंग हो और आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को न्यूट्रिसनल फ़ूड मिल सके.

इसके अलावा देश के सारे जिले में एक सुखेत मॉडल तैयार हो. बिहार में सुपौल में भी इसके लिए काम शुरू हुआ है. पटना जिले के ओटा गांव में भी सुखेत मॉडल पर काम शुरू हुआ है. आने वाले समय में सभी जिले में सुखेत मॉडल पर काम शुरू हो ये कोशिश है.

 

Trending news