राशन कार्ड धारकों को नीतीश सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा, इस तरह से उठा पाएंगे लाभ
Advertisement

राशन कार्ड धारकों को नीतीश सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा, इस तरह से उठा पाएंगे लाभ

बिहार सरकार (Bihar Government) राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ा फैसला लिया है. अब लोगों को बार-बार राशन कार्ड (Ration Card) बनवाने की मुक्ति मिलने वाली है. इसके लिए राज्य में जल्द ही स्मार्ट कार्ड योजना लागू हो सकती हैं.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार सरकार (Bihar Government) राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ा फैसला लिया है. अब लोगों को बार-बार राशन कार्ड (Ration Card) बनवाने की मुक्ति मिलने वाली है. इसके लिए राज्य में जल्द ही स्मार्ट कार्ड योजना लागू हो सकती हैं. इसके तहत 1 करोड़ 81 लाख राशन कार्डधारक परिवारों को स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे. स्मार्ट कार्ड एक बार बनने के बाद लाभार्थी परिवारों को फिर से दूसरा राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी. 

इस स्मार्ट राशन कार्ड (Smart Ration Card) का प्रयोग लोग ATM कार्ड की तरह कर पाएंगे.  इससे राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता और जन वितरण प्रणाली (पीडीएस) के दुकानदारों की मनमानी पर रोक लगाने में मदद मिलेगी.

स्मार्ट राशन कार्ड में एक क्यूआर कोड होगा जिससे कार्डधारक को कहीं भी और किसी भी पीडीएस दुकान से राशन ले पाएंगे. इसके अलावा राशनकार्ड में शामिल सदस्यों में जिनका आधार सिडिंग नहीं हुआ है वे 31 मार्च तक आधार सिडिंग जरुर करा ले. 

इसकी जानकारी देती हुए बिहार सरकार के खाद्य सचिव विनय कुमार ने कहा कि वन नेशन वन राशन कार्ड के अंतर्गत आधार सिडिंग एवं सत्यापन का कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश सभी अनुमंडल अधिकारियों को जारी कर दिया गया है. 

बता दें कि बिहार में 1 करोड़ 81 लाख के पास राशन कार्ड हैं. जिससे 8 करोड़ 81 लाख लोग राशन का लाभ उठा रहे हैं. इसमें कम से कम एक पारिवारिक सदस्य का 100 प्रतिशत आधार सिडिंग है. हालांकि एक करोड़ 60 लाख लोगों का आधार सिडिंग नहीं हुआ है. 

 

Trending news