Summer Food: गर्मी से हो रही है पानी की कमी, आज से ही खांए ये चीजें
Advertisement

Summer Food: गर्मी से हो रही है पानी की कमी, आज से ही खांए ये चीजें

Summer food: गर्मी के मौसम ने शुरू होने के साथ ही अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है. इस दौरान तेज धूप के संपर्क में आने से पसीना बहने की परेशानी होती है और भरपूर मात्रा में पानी ना पीने से डिहाइड्रेशन पानी की कमी की समस्या होने का खतरा रहता है.

(फाइल फोटो)

पटना: Summer food: गर्मी के मौसम ने शुरू होने के साथ ही अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है. ऐसे में हर किसी को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. असल में, इस दौरान तेज धूप के संपर्क में आने से पसीना बहने की परेशानी होती है और भरपूर मात्रा में पानी ना पीने से डिहाइड्रेशन पानी की कमी की समस्या होने का खतरा रहता है. इसके लिए आप अपनी डेली डाइट में 7-8 गिलास पानी के साथ कुछ खास चीजें भी शामिल कर सकते है. जिससे गर्मी के वजह से हो रही पानी की कमी की समस्या खत्म हो सकती है. तो चलिए आपको बताते है उन चिजों के बारें में- 

  1. गर्मी से बचाएगा फलों का राजा
  2. बेहद फायदेमंद है खीरा
  3. तरबूज से होगी पानी की पूर्ति

बेहद फायदेमंद है खीरा
तरबूज के अलावा गर्मियों में आप खीरा भी खा सकते हैं. क्योंकि गर्मियों में खीरा खाना बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. खीरे में विटामिन के, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है. इसके अलावा खीरा खाने से लंबे समय तक प्यास भी नहीं लगती हैं. 

तरबूज से होगी पानी की पूर्ति
भरी गर्मी में अगर मीठा तरबूज खाने को मिल जाए तो खुशी का ठिकाना नहीं रहता. यह फल आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देगा क्योंकि इसमें 92 प्रतिशत पानी है. इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की भी भरमार है.

संतरे से मिलेगा भरपूर पोटैशियम
संतरे की तासीर ठंडी होती है. इसमें 88 फीसदी पानी, विटामिन-सी, ऐ, कैल्शियम और फाइबर होता है.  गर्मियों में इस फल का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि गर्मी में पसीना आने से शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती है जिसकी वजह से मांसपेशियों में ऐंठन होती है. संतरे में पोटैशियम पाया जाता है और इसके सेवन से आप पोटैशियम की कमी दूर कर सकती हैं.

नारियल पानी और छाछ
दही के अलावा गर्मियों में नारियल पानी और छाछ का भी आप सेवन कर सकते हैं. क्योंकि गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ और नारियल पानी की सेवन करना चाहिए. छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन के साथ- साथ पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वहीं नारियल पानी पिने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसमें कैल्शियम , क्लोराइड और पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है.

दही के सेवन से मिलेगा लाभ  
गर्मियों में दही का सेवन शरीर को कई लाभ देता है. क्योंकि दही में विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है. यह आपके हड्डियों के लिए भी अच्छा होता है. अगर आप 250 ग्राम दही खाते हैं तो उसमें 75 प्रतिशत पानी होता है. इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में दही शामिल करें.

गर्मी से बचाएगा फलों का राजा
फलों का राजा आम गर्मियों का सबसे अच्छा फल है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें कैलोरी बहुत होती है, इसलिए अगर आप अपने कैलोरी इंटेक पर ध्यान देते हैं, तो इस फल को कम मात्रा में खाएं. इसमें पाए जाने वाले विटामिन-ए और सी, सोडियम, फाइबर और 20 से ज्यादा ज्यादा मिनरल्स आपको गर्मी से बचाते हैं. इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ाने, मोटापा, हृदय रोग को रोकने और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. आपको शायद न पता हो, लेकिन 88 प्रतिशत फल पानी से बने होते हैं और गर्मियों में इन्हें खाने से शरीर में पानी की मात्रा नियंत्रित हो सकती है.

यह भी पढ़े- Joint Pain: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो ऐसे करें अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल

Trending news