हरभजन सिंह ने दिया टीम इंडिया को जीत का मंत्र, बताया-कैसी मिलेगी अफ्रीकी धरती पर विजय
Advertisement

हरभजन सिंह ने दिया टीम इंडिया को जीत का मंत्र, बताया-कैसी मिलेगी अफ्रीकी धरती पर विजय

भज्जी ने कहा कि जब भी आपके स्पिनर या अन्य मीडियम ओवर के गेंदबाज 15-40 ओवर में विकेट नहीं लेंगे, तो मैच आपके हाथ से निकल जाएगा. 

 (फाइल फोटो)

पटना: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी वनडे सीरीज के बीच भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि भारतीय टीम को 'विकेट लेने वाले' स्पिनरों पर ध्यान देने की जरूरत है. भज्जी ने कहा कि जब भी आपके स्पिनर या अन्य मीडियम ओवर के गेंदबाज 15-40 ओवर में विकेट नहीं लेंगे, तो मैच आपके हाथ से निकल जाएगा. 

  1. टेस्ट के बाद वनडे सीरीज भी गंवा चुका है भारत
  2. आज होगा सीरीज का आखिरी वनडे मैच

'बीच के ओवरों में विकेट लेना जरूरी'
उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि 8 ओवर में 60 रन या 9 ओवर में 70 रन से कोई असर नहीं पड़ता, लेकिन इस दौरान गेंदबाज को तीन विकेट मिलने चाहिए. बीच के ओवरों में बिना विकेट लिए मैच जीतना काफी मुश्किल है.

विकेट लेने वाले गेंदबाज को खिलाना होगा
हरभजन ने कहा, 'तीसरा मैच जीतना टीम इंडिया के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि जब आप एक टूर्नामेंट खेलते हैं और जानते हैं कि आप हार गए हैं, तो अंतिम मैच जीतना टीम को अच्छा लगता है. मुझे उम्मीद है कि टीम इंडिया कुछ बदलाव करेगी. गेंदबाजी क्रम में कुछ ऐसे बॉलर्स को लाना होगा जो विकेट लेने की कोशिश करें.'

भारतीय स्पिनरों का निराशाजनक प्रदर्शन
बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के स्पिनरों ने दोनों वनडे मैचों में 33.37 के औसत से 8 विकेट लिए हैं, वहीं भारतीय स्पिनर ने 111 के औसत से सिर्फ दो विकेट लिए हैं. 

'ओपनर के तौर पर खेलें वेंकटेश अय्यर'
ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को लेकर पूर्व ऑफ स्पिनर ने कहा, 'उसको खेलना चाहिए या नहीं, इस बारे में बहुत सारी बातें हुई हैं. मुझे लगता है कि अगर आप उसे मैच में खेलते हुए देखना चाहते हैं तो उसे ओपनर बल्लेबाज के रूप में उतारें, क्योंकि वह एक सलामी बल्लेबाज है.'

धोनी-युवी क्यों बनें बड़े खिलाड़ी?
हरभजन ने कहा, 'पांचवें और छठे नंबर पर एक दबाव रहता है, इसलिए धोनी और युवराज इतने बड़े खिलाड़ी हैं क्योंकि उन्होंने उन नंबर पर खेलकर बहुत सारे मैच जीते हैं और शायद भारत को अभी भी उनकी जगह नहीं मिली है.'

अय्यर ने बैट से किया निराश
गौरतलब है कि वेंकटेश अय्यर का दोनों एकदिवसीय मैचों में बल्लेबाजी के मामले में अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है. अय्यर ने दोनों मैचों में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 2 और 22 रन बनाए हैं.

आज खेला जाएगा सीरीज का आखिरी मैच
बता दें कि अब सीरीज का आखिरी मैच आज (रविवार) न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा. भारत तीन मैचों की सीरीज में 0-2 से पीछे है. हरभजन ने उम्मीद जताई कि भारत अपने अगले दौर में अच्छा प्रदर्शन करेगा.

 

Trending news