पहली स्वतंत्रता संग्राम को याद दिलाती है बॉलीवुड की यह फिल्में
Advertisement

पहली स्वतंत्रता संग्राम को याद दिलाती है बॉलीवुड की यह फिल्में

1857 का संग्राम ब्रिटिश शासन के खिलाफ एक बड़ी और अहम घटना थी. इस क्रांति की शुरुआत 10 मई, 1857 ई. को मेरठ से हुई, जो धीरे-धीरे कानपुर, बरेली, झांसी, दिल्ली, अवध आदि स्थानों पर फैल गई.

(फाइल फोटो)

पटना: 1857 का संग्राम ब्रिटिश शासन के खिलाफ एक बड़ी और अहम घटना थी. इस क्रांति की शुरुआत 10 मई, 1857 ई. को मेरठ से हुई, जो धीरे-धीरे कानपुर, बरेली, झांसी, दिल्ली, अवध आदि स्थानों पर फैल गई. क्रांति की शुरुआत तो एक सैन्य विद्रोह के रूप में हुई, लेकिन समय के साथ उसका स्वरूप बदल कर ब्रिटिश सत्ता के विरुद्ध एक जनव्यापी विद्रोह के रूप में हो गया, जिसे भारत का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम कहा गया. 

वहीं भारतीय फिल्म जगत केवल मनोरंजन का कारखाना नहीं रहा, बल्कि समय-समय पर यह लोगों को सही और गलत में फर्क भी बताता रहा है. फिल्में मनोरंजन के साथ-साथ दर्शकों को संस्कृति और इतिहास से भी परिचित करवाती रही हैं और करवाती रहेगी. सौ साल से अधिक के सिनेमाई जगत को खंगाला जाए तो कई ऐतिहासिक घटनाएं फिल्मी रूप-रंग के साथ पर्दे पर उतरी हैं. इन दिनों तो ऐसी फिल्में लोकप्रियता के साथ-साथ कमाई के मामले में भी आगे हैं. बॉलीवुड ने 1857 की क्रांति को समझाने के लिए भी कई फिल्मों को बनाया है. जो उस वक्त की स्थिति को आसानी से समझाती हैं. 

1. झांसी की रानी
हिंदी सिनेमा में रानी लक्ष्मीबाई पर बनी यह पहली फिल्म थी. इस फिल्म के द्वारा 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में रानी लक्ष्मीबाई के योगदान को बड़े पर्दे पर दर्शाया गया है. सोहराब मोदी और मेहताब ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है. 1953 में बनी इस फिल्म को अंग्रेजी में द टाइगर एंड द फ्लेम के रूप में डब किया गया था, जिसे 1956 में उसी स्टार कास्ट के साथ रिलीज किया गया था. 

2. मंगल पांडे
फिल्म 'मंगल पांडे' के जीवन पर आधारित है. मंगल पांडे 1857 की क्रांति के अग्रदूत थे. उन्हें ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा दबा दिया गया था. लेकिन मंगल पांडे द्वारा लगायी गयी विद्रोह की यह चिन्गारी बुझी नहीं. एक महीने बाद ही 10 मई सन् 1857 को मेरठ की छावनी में बगावत हो गई. यह बगावत देखते ही देखते पूरे उत्तरी भारत में फैल गई. फिल्म में आमिर खान ने मंगल पांडे का किरदार निभाया था. इस फिल्म को साल 2005 में रिलीज किया गया था. इस फिल्म को केतना मेहता ने निर्देशित किया था. वहीं इसे बॉबी बेदी, केतन मेहता और दीपा साही ने मिलकर प्रोड्यूस किया था. फिल्म में आमिर खान, रानी मुखर्जी, अमीषा पटेल, टोबी स्टीफेंस और किरण खेर मुख्य भूमिका में नजर आएं थे. 

3. लाल किला 
1960 में बनी फिल्म लाल किला के निर्देशक नानाभाई भट्ट थे. पी. जयराज, हेलन और  बी. एम. व्यास ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म के माध्यम से 1857 में हुई पहली स्वतंत्रता संग्राम में आजादी के मतवालों के वास्तविक जीवन संघर्ष को बड़े पर्दे पर दिखाया गया है. 

4. मणिकर्णिका
फिल्म 'मणिकर्णिका' बहादुर रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित है. यह फिल्म आपको वापस युद्ध के मैदान में ले जाती है और अंग्रेजों के खिलाफ उनके विद्रोह की कहानी बताती है. झांसी की रानी के रूप में कंगना रणौत ने अभिनय किया है. 

5. जानिसार 
अवध के नवाब वाजिद अली शाह पर आधारित फिल्म जानिसार 1857 के विद्रोह का केंद्र बिंदु है. इसमें बेगम हजरत महल के पुत्र बिरजिस कादिर इंग्लैंड से शिक्षा ग्रहण कर भारत आते है. उसके बाद अंग्रेजों के दमनात्मक नीति को देखा तो अंग्रेजो की सच्चाई का ज्ञान हुआ. यह मुजफ्फर अली के निर्देशन में बनी फिल्म है. 

6. जुनून
1857 की क्रांति पर फिल्म जुनून भी बनी है. इस फिल्म के हीरो शशि कपूर थे. उन्होंने जावेद का मुख्य किरदार निभाया था. जावेद को रूथ नाम की एक अंग्रेज लड़की से प्यार हो जाता है. उनकी मां मरियम अंग्रेजों से जंग जीतने की शर्त रखती है, पर आखिरी में जख्मी जावेद केवल रूथ को अपनी मां मरियम के साथ जाती हुई दिखती है. प्यार की यह कहानी अधूरी रह जाती है. इसी के साथ फिल्म का समापन हो जाता है 

7. 1857 क्रांति 
पहली स्वतंत्रता संग्राम की कहानी को घर- घर पहुंचाने के लिए पहली बार '1857 क्रांति' नाम से एक सीरियल दूरदर्शन के माध्यम से 29 दिसंबर 2002 में शुरू किया गया था, जो 21 दिसंबर 2003 तक प्रसारित किया गया था. इस सीरियल को कुल 104 एपिसोड में प्रसारित किया गया था. एसएम जहीर और माया अलग ने इसमें मुख्य भूमिका निभाई थी. संजय खान ने इस सीरियल का  निर्देशन किया था. इस सीरियल के माध्यम से 1857 के भारतीय विद्रोह की कहानी को वृस्तित रूप में दिखाया गया है.

ये भी पढ़िये: 1857 की क्रांति के केंद्र में रहा था बिहार, इन आजादी के मतवालों ने अंग्रेजी हुकूमत की जड़ें हिला दी थी

Trending news