Winter Supper Food: ठंड के मौसम में अपनी प्लेट में रखें ये Supper Food, बीमारियां रहेंगी दूर
Advertisement

Winter Supper Food: ठंड के मौसम में अपनी प्लेट में रखें ये Supper Food, बीमारियां रहेंगी दूर

Winter Supper Food: ठंड में शकरकंद खाने से इम्यूनिटी ठीक होती है. शकरकंद में विटामिन-ए, पोटैशियम और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे खाने से कब्ज और इन्फ्लेमेशन की समस्या में आराम मिलता है.

Winter Supper Food: ठंड के मौसम में अपनी प्लेट में रखें ये Supper Food, बीमारियां रहेंगी दूर

पटनाः Winter Supper Food: सर्दी का मौसम है, कोरोना अपने पांव पसार रहा है. सरकार और सरकारी ईकाइयां लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल फॉलो करने और अधिक सतर्कता बरतने की सलाह दे रही हैं. वहीं डॉक्टर्स की सलाह है कि लोग अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग (Stong Immunity) करने पर जोर दें. ऐसे में सर्दी-खांसी, जुखाम या हो बुखार, अगर इनसे दूर रहना है तो अपनी खाने की प्लेट को पहले मजबूत बनाना होगा. अगर आप खाने में ये Food शामिल करेंगे तो आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे.

शकरकंद: ठंड में शकरकंद खाने से इम्यूनिटी ठीक होती है. शकरकंद में विटामिन-ए, पोटैशियम और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे खाने से कब्ज और इन्फ्लेमेशन की समस्या में आराम मिलता है. शकरकंद विटामिन-सी और बीटा कैरोटीन का अच्छा स्रोत है. आप इसे उबाल कर चाट बनाकर या सादा खा सकते हैं. बच्चों और बुजुर्गों को दूध के साथ भी खिला सकते हैं. 

घी: घी का महत्व आयुर्वेद में खूब बताया गया है. पौराणिक कथाओं में घी के कारण ही देवता मजबूत होते हैं. इसलिए हर मनुष्य के लिए घी वरदान है. रोजाना घी खाने से शरीर गर्म बना रहता है. घी खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है. बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी घी खिलाना चाहिए. घी खाने से इम्यून सिस्टम बूस्ट करने में मदद मिलती है और स्किन को फटने या ड्राई होन से भी बचाता है. आप रोटी, दाल चावल या सब्जी में डालकर घी खा सकते हैं. 

खजूर: सर्दियों में खूजर को अपनी प्लेट में जरूर शामिल करें. खजूर खाने से शरीर में विटामिन, मिनरल और फाइबर की पूर्ति होती है. खजूर में कैल्शियम काफी होता है जो हड्डी और दांतों को फायदा पहुंचाता है. हमारे इम्यूनिटी सिस्टम के लिए भी खजूर बहुत अच्छा है. आप इसे मीठे के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

गुड़: ठंड में आपको गुड़ का सेवन बढ़ा देना चाहिए. आप काढ़ा बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और काढ़े का स्वाद भी अच्छा हो जाता है. सर्दी-जुकाम से भी गुड़ खाने से राहत मिलती है. गुड़ में काफी अच्छी मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं. इससे रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

अदरक: सर्दियों में अदरक का सेवन भी जरूर करना चाहिए. जुकाम खांसी में अदरक खाने से आराम मिलता है. अदरक में ऑक्सीडेटिव और एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जिससे गले की खराश में राहत मिलती है. अदरक के सेवन से  इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है. यह कार्डियोवस्क्यूलर डिसीज जैसे कैंसर और  डाइजेशन की समस्या को भी दूर करता है.

 

Trending news