कोरोना गाइडलाइन को लेकर CM हेमंत का बड़ा बयान, कहा-अगले सप्ताह होगा विचार
Advertisement

कोरोना गाइडलाइन को लेकर CM हेमंत का बड़ा बयान, कहा-अगले सप्ताह होगा विचार

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर शुक्रवार को चिंता जतायी और लोगों से संयम और सतर्कता से नये वर्ष का जश्न मनाने की अपील की .

 (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर शुक्रवार को चिंता जतायी और लोगों से संयम और सतर्कता से नये वर्ष का जश्न मनाने की अपील की . उन्होंने संक्रमण देखते हुए नये प्रतिबंधों पर अगले सप्ताह विचार करने का संकेत दिया. 

यहां उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण मामलों में वृद्धि की अद्यतन जानकारी ली और नववर्ष आयोजनों पर नजर रखते हुए झरनों, पार्क, पिकनिक स्पॉट एवं मंदिर इत्यादि जगहों पर कोविड-19 गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराए जाने का निर्देश दिया.  मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे भीड़भाड़ वाले सभी जगहों पर कोरोना वायरस परीक्षण की मुहिम चलाएं. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवरी के प्रथम सप्ताह में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा कर आवश्यक होने पर नये प्रतिबंधों के बारे में निर्णय लिया जायेगा.  उन्होंने अधिकारियों को 15 जनवरी तक राज्य में शेष सभी पात्र लोगों के टीकाकरण का कार्य पूरा कर लेने का निर्देश दिया. 

 समीक्षा बैठक में यह बात सामने आयी कि हजारीबाग एवं बोकारो जिलों में कोरोना जांच के आंकड़ों के अनुसार कम कोरोना परीक्षण हुए हैं और ज्यादा संक्रमित मामले सामने आए हैं.  इस मामले में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि इन दोनों जिलों में कोविड-19 जांच में तेजी लायी जाए एवं संक्रमण के प्रसार को फैलने से रोकने के लिए उचित कदम उठाए जाएं. 

बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि अभी राज्य में प्रतिदिन लगभग 35 हजार कोविड-19 परीक्षण किए जा रहे हैं.  मुख्यमंत्री ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभाग ऐसी व्यवस्था जल्द बनाएं जिससे प्रतिदिन 75 हजार से लेकर एक लाख के बीच कोरोना परीक्षण किये जा सकें.  मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जिन्होंने टीके की पहली खुराक ले ली है उन्हें समय दूसरी खुराक लगाना सुनिश्चित किया जाए तथा जिन्होंने पहली खुराक ही नहीं ली है उन्हें कम से कम पहली खुराक देने की व्यवस्था की जाये. 

बैठक में मुख्यमंत्री ने तीसरी लहर की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को कई महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन युक्त बेड, वेंटीलेटर, आईसीयू बेड, सामान्य बेड इत्यादि महत्वपूर्ण व्यवस्थाओं में किसी प्रकार की कमी न रहे- इस निमित्त की गई तैयारियों की निरंतर समीक्षा करें.  मुख्यमंत्री ने अपील की है कि लोग मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग सहित संक्रमण से बचाव के उपाय हर हाल में करें.  मुख्यमंत्री ने कहा कि नए वर्ष में आयोजित होने वाली पार्टियों में शामिल होने से बचें. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण के केसों में वृद्धि दर्ज की गई है, जो सभी के लिए चिंताजनक बात है.  उन्होंने लोगों से अपील की कि वे स्वयं के साथ-साथ अपने परिजनों की सुरक्षा करें, बेवजह भीड़-भाड़ वाले जगहों में न जाएं. 

(इनपुट: भाषा) 

 

Trending news