नवादा मंडल कारा के विचाराधीन कैदी ने जेल में रहकर की तैयारी, आईआईटी जेएएम किया क्रैक
Advertisement

नवादा मंडल कारा के विचाराधीन कैदी ने जेल में रहकर की तैयारी, आईआईटी जेएएम किया क्रैक

सूरज कुमार उर्फ ​​कौशलेंद्र कुमार वारिसलीगंज के मोसमा गांव के अर्जुन यादव का बेटा है. गांव में हुए नाले के विवाद में एक व्यक्ति की मौत के मामले में सूरज का नाम था और उसे गिरफ्तार कर 19 अप्रैल 2021 को जेल भेज दिया गया.

नवादा मंडल कारा के विचाराधीन कैदी ने जेल में रहकर की तैयारी, आईआईटी जेएएम किया क्रैक

नवादा: कहते हैं इंसान का हौसला बुलंद हो तो वह कुछ भी कर सकता है. ऐसा ही कुछ नवादा मंडल जेल के कैदी सूरज कुमार ने साबित किया है. सूरज ने जेल में रहते हुए जॉइन्ट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स ( IIT JAM 2022) में सफलता प्राप्त की है. सूरज ने ऑल इंडिया में 54वां रैंक हासिल किया है. परिजनों के अनुसार, सूरज की सफलता में जेल अधीक्षक अभिषेक कुमार पांडेय की अहम भूमिका रही. साथ ही, जेल प्रशासन ने भी उसकी मदद की. 

जेल अधीक्षक ने उपलब्ध कराई तैयारी के लिए सामग्री 
बताया जा रहा है कि जेल अधीक्षक ने सूरज को जेल के अंदर परीक्षा के लिए किताबें व नोट्स समेत अन्य सामग्री उपलब्ध कराई. जिससे सूरज के बुलंद हौसले को पंख मिले और उसने जेल के अंदर तैयारी कर कीर्तिमान स्थापित कर दिया. 13 फरवरी को वह जेल से पैरोल पर गया और परीक्षा दी.

सूरज को 19 अप्रैल 2021 को भेजा गया था जेल
सूरज कुमार उर्फ ​​कौशलेंद्र कुमार वारिसलीगंज के मोसमा गांव के अर्जुन यादव का बेटा है. गांव में हुए नाले के विवाद में एक व्यक्ति की मौत के मामले में सूरज का नाम था और उसे गिरफ्तार कर 19 अप्रैल 2021 को जेल भेज दिया गया. जेल आने पर वह टूट गया और इसी बीच उसे जेल अधीक्षक अभिषेक कुमार पांडेय का प्रेरक भाषण सुनने और रचनात्मकता देखने का अवसर मिला. इससे प्रभावित होकर सूरज उनसे मिला और जेल अधीक्षक ने उसकी हर संभव मदद की.

13 फरवरी को हुई थी परीक्षा 
बता दें कि आईआईटी जेएएम 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 अगस्त 2021 से शुरू की गई थी. ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट 11 अक्टूबर 2021 थी. परीक्षा का आयोजन 13 फरवरी 2022 को किया गया था. इस परीक्षा के माध्यम से देश भर के आईआईटी संस्थानों में दो वर्षीय एमएससी, ज्वाइंट एमएससी-पीएचडी, एमएससी-पीएचडी डुअल डिग्री व अन्य मास्टर कोर्स सहित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु के इंटिग्रेटेड पीएचडी कोर्स में दाखिला दिया जाता है. संयुक्त प्रवेश परीक्षा एक अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा है.

Trending news