UP Elections में बिहार के कई दल दिखाएंगे दमखम, राजनीतिक पृष्ठभूमि तैयार करने की कोशिश
Advertisement

UP Elections में बिहार के कई दल दिखाएंगे दमखम, राजनीतिक पृष्ठभूमि तैयार करने की कोशिश

इस साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) में बिहार के कई दलों की एंट्री हो गई है. बिहार के कम से कम चार क्षेत्रीय दलों ने औपचारिक रूप से घोषणा की है कि वे उत्तर प्रदेश में गठबंधन में या अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे.

 (फाइल फोटो)

Patna: इस साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) में बिहार के कई दलों की एंट्री हो गई है. बिहार के कम से कम चार क्षेत्रीय दलों ने औपचारिक रूप से घोषणा की है कि वे उत्तर प्रदेश में गठबंधन में या अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे. इन चार क्षेत्रीय दलों में से दो बिहार में एनडीए का हिस्सा हैं. JDU चुनाव लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है और उसके नेताओं का दावा है कि वे सीट बंटवारे के लिए भाजपा के साथ बातचीत कर रहे हैं .

इस बीच, भाजपा ने उत्तर प्रदेश में जेडी के साथ संभावित सीट बंटवारे पर एक शब्द भी नहीं कहा है. BJP के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि हमारे पास हमारे सहयोगी हैं - अपना दल और निषाद पार्टी - जिनके साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया जा रहा है. हमें फिलहाल किसी अन्य गठबंधन के बारे में जानकारी नहीं है.

बिहार के मंत्री मुकेश साहनी (Mukesh Sahni), जो विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के प्रमुख हैं, उत्तर प्रदेश की 165 निषाद बहुल सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं. वीआईपी बीजेपी के साथ बातचीत नहीं कर रही है, जो पहले से ही अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी निषाद पार्टी के साथ गठबंधन कर चुकी है.

चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी बिहार की एक और पार्टी है जो यूपी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रही है. पार्टी नेताओं का कहना है कि वे अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे और ज्यादा से ज्यादा संख्या में उम्मीदवार उतारने की कोशिश करेंगे. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा सेक्युलर भी यूपी की राजनीति में डेब्यू कर रही है.मांझी ने कहा है कि अगर किसी गठबंधन में पर्याप्त सीटें नहीं दी जाती हैं तो वह अकेले जाना पसंद करेंगे.

(इनपुट: आईएएनएस)

 

Trending news