Vastu Tips: घर में बदलाव लाएंगे वास्तु शास्त्र के ये उपाय, पलट जाएगी किस्मत
Advertisement

Vastu Tips: घर में बदलाव लाएंगे वास्तु शास्त्र के ये उपाय, पलट जाएगी किस्मत

Vastu Tips: घर में सरसों के तेल के दीये में लौंग डालना शुभ होता है, यह वास्तु के नकारात्मक प्रभाव को खत्म कर देता है. 

Vastu Tips: घर में बदलाव लाएंगे वास्तु शास्त्र के ये उपाय, पलट जाएगी किस्मत

पटनाः Vastu Tips: ज्योतिष शास्त्र के साथ-साथ जीवन में वास्तु शास्त्र का भी महत्व है. कई बार घर बनवाने में वास्तु भूल हो जाती है. अगर ऐसा हो गया है तो वास्तु के कई सरल उपाय आपके जीवन में बदलाव ला सकते हैं. इनके जरिए घर में उत्पन्न हुए नकारात्मक प्रभाव तो दूर होते हैं. घर में खुशहाली और समृद्धि का आगमन होता है. ऐसे ही कुछ वास्तु टिप्स पर डालते हैं एक नजर-

  1. सप्ताह में एक बार घर में गूगल का धुआं करें. इससे मन प्रसन्न होता है.
  2. गेहूं में नागकेशर के 2 दाने तथा तुलसी की 11 पत्तियां डालकर पिसाएं

सप्ताह में एक बार घर में गूगल का धुआं करें. इससे मन प्रसन्न होता है. गेहूं में नागकेशर के 2 दाने तथा तुलसी की 11 पत्तियां डालकर पिसाया जाना शुभ है. घर में सरसों के तेल के दीये में लौंग डालना शुभ होता है, यह वास्तु के नकारात्मक प्रभाव को खत्म कर देता है. हर गुरुवार को तुलसी के पौधे को दूध चढ़ाना चाहिए. इससे आर्थिक स्थिति अच्छी होती है. दांपत्य में माधुर्य आता है.

तवे पर रोटी सेंकने के पहले दूध के छींटें मार दें, ऐसा करना शुभ है. इसके साथ ही पहली रोटी गौ माता के लिए निकालें. मकान में 3 दरवाजे एक ही रेखा में न हों. ऐसा होने से सारी समृद्धि बाहर चली जाती है. सूखे फूल घर में नहीं रखें. यह नकारात्मकता का प्रतीक हैं और बुरा प्रभाव डालते हैं. इनसे आत्मिक विकास रुक जाता है.

संत-महात्माओं के आशीर्वाद देते चित्र बैठक में लगाएं. यह भी बहुत सारे नहीं होने चाहिए. एक-या दो काफी हैं. दरअसल ऐसा होने से आध्यात्मिक और तामसिक शक्तियों में टकराव होता है. घर की बैठक तामसिक प्रवृत्ति की होती है.
घर में कबाड़, अनावश्यक वस्तुओं को नहीं रखें. यह दुर्भाग्य ले आते हैं और शनि की वक्र दृष्टि का कारण भी बनते हैं.

दक्षिण-पूर्व दिशा के कोने में हरे-भरे चित्र लगाएं. इससे घर में खुशहाली, सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. परिवार में प्रेम बढ़ता है. घर में टपकने वाला नल नहीं होना चाहिए. यह समृद्धि का नाशक है. कहते हैं कि जैसे नल से पानी टपकता रहता है और बह जाता है ठीक वैसे ही जेब से-तिजोरी से धन बहता चला जाता है. घर में तुलसी का पौधा पूर्व दिशा की गैलरी में या पूजा स्थान के पास रखें. इससे देवताओं का घर में आने का मार्ग आसान हो जाता है. सुगम हो जाता है. उनकी कृपा मिलती रहती है.  

वास्तु की मानें तो उत्तर या पूर्व दिशा में की गई जल की निकासी आर्थिक दृष्टि से शुभ होती है. इसलिए घर बनाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए.

यह भी पढ़िएः Daily Horoscope 29th December 2021: जानिए कैसा है आज का दिन, क्या कह रही हैं आपकी राशियां

Trending news