Vastu Tips: घर में बिना किसी तोड़फोड़ किए दूर करना चाहते वास्तु दोष, आज ही आजमाएं ये 5 उपाय
Advertisement

Vastu Tips: घर में बिना किसी तोड़फोड़ किए दूर करना चाहते वास्तु दोष, आज ही आजमाएं ये 5 उपाय

घर के निर्माण के दौरान कई बार गलतियां हो जाती है, जिस वजह से वास्तु दोष हो जाता है. वास्तु दोष की वजह से घर में रहने वाला का अच्छा भाग्य भी बुरे में बदल जाता है. हालांकि वास्तु शास्त्र में बताए गए कुछ नियमों की वजह से हर तरह की दिक्कत से मुक्ति पाई जा सकती है.

 (फाइल फोटो)

Vastu Tips: घर के निर्माण के दौरान कई बार गलतियां हो जाती है, जिस वजह से वास्तु दोष हो जाता है. वास्तु दोष की वजह से घर में रहने वाला का अच्छा भाग्य भी बुरे में बदल जाता है. हालांकि वास्तु शास्त्र में बताए गए कुछ नियमों की वजह से हर तरह की दिक्कत से मुक्ति पाई जा सकती है. तो आइये जानते हैं कि कैसे आप अपने घर के वास्तु दोष को दूर कर सकते हैं: 

ऐसे दूर कर सकते हैं घर के दोष

  • आप हर दिन पूजाघर में  सुबह और शाम को आरती के समय कपूर जला सकते हैं. कपूर से घर में नेगेटिविटी एनर्जी के साथ-साथ छोटे-मोटे सभी वास्तु दोष व अन्य ग्रह दोष खत्म हो जाते हैं. 

  • जिस घर में हर दिन सुंदरकांड या रामायण पाठ होता है, वहां किसी भी तरह का कोई भी वास्तु दोष नहीं होता है. ऐसे में हर दिन कम से कम  दस से 15 मिनट घर में पूजा-पाठ जरुर करनी चाहिए. 

  • घर के ईशान कोण (नॉर्थ-ईस्ट डायरेक्शन) में आप तुलसी तथा केले का पौधा लगा सकते हैं. इसके अलावा यहां पर फूलों के पौधे भी लगाए जा सकते हैं. इससे भी सभी तरह के दोष दूर हो जाते हैं.

  • अगर घर के किसी कोने में कोई वास्तु दोष है तो वहां पर शीशा लगा दें ताकि वो दोष उसमे दिख सके. ऐसा करने से भी वास्तु दोष दूर हो जाता है. इसके अलावा इससे आप को भी फायदा होगा. 

  • छत पर वायव्य कोण (नॉर्थ-वेस्ट डायरेक्शन) में पक्षियों के लिए दाना और पानी जरुर रखें. इससे भी घर का वास्तु दोष दूर होता है.

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी.'

Trending news