Benefits of Ladyfinger: गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा करें भिंडी का सेवन, कैंसर और दिल की बीमारी रहेंगी दूर
Advertisement

Benefits of Ladyfinger: गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा करें भिंडी का सेवन, कैंसर और दिल की बीमारी रहेंगी दूर

Benefits of Ladyfinger: गर्मियों में भिंडी खाने से इम्युनिटी सिस्टम बेहतर होता है. भिंडी खाने से शरीर को ज्यादातर बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूती मिलती है तथा आपकी बॉडी आसानी से वायरल इंफेक्शन से लड़ सकती है. 

Benefits of Ladyfinger

पटना: Benefits of Ladyfinger: गर्मियों के मौसम में भिंडी लोगों को बेहद पसंद आती है. कई लोग तो इसे खाने के लिए गर्मियां वापस आने का भी इंतजार करते हैं. गर्मियों में भिंडी की पैदावार इतनी ज्यादा होती है कि यह आसानी से मिल सकती है. इसका स्वाद तो मजेदार होता ही है. गर्मियों में भिंडी खाने से इम्युनिटी सिस्टम बेहतर होता है. भिंडी खाने से शरीर को ज्यादातर बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूती मिलती है तथा आपकी बॉडी आसानी से वायरल इंफेक्शन से लड़ सकती है. यह इम्युनिटी बूस्ट करती है. लेडी फिंगर कही जाने वाली यह हरी सब्जी खास तौर पर यह बच्चों को अधिक पसंद आती है. भिंडी के इन फायदों को जानकर आप इसे जरूर खाना चाहेंगे. तो चलिए बताते है आपको इसके जबरदस्त फायदे. 

भिंडी खाने के जबरदस्त फायदे 

मोतियाबिंद से बचायेगी भिंडी
भिंडी विटामिन-ए, बीटा कैरोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंटद्यस से भरपूर होती है, जो सेल्युलर चयापचय से उपजे मुक्त कणों को समाप्त करने में सहायक होते हैं. यह कण नेत्रहीनता के लिए जिम्मेदार होते हैं. इसके अलावा भिंडी मोतियाबिंद से भी बचाती है. 

दिल की बीमारी से बचायेगी भिंड़ी
हाई कोलेस्ट्रॉल का लेवल दिल की बीमारियों के अधिक जोखिम से जुड़ा होता है. भिंडी में म्यूसिलेज नामक एक गाढ़ा जेल जैसा पदार्थ होता है, जो पाचन के दौरान खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. 

भिंडी में पाएं जाते है एंटी कैंसर गुण
ओकरा यानी भिंडी में लेक्टिन नामक एक प्रकार का प्रोटीन होता है, जो ह्यूमन कैंसर सेल्स के विकास को रोकता है. भिंडी में पाया जाने वाला लेक्टिन कैंसर कोशिका की वृद्धि को 63% तक रोक सकता है जो कि महिलाओं में ब्रीस्ट कैंसर का कारण है. 

वजन कम करने में मददगार
भिंडी में अच्छे कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, जो वेट कंट्रोल करने में कारगर साबित होते हैं. इसके साथ ही, भिंडी में Anti-Obesity गुण भी पाए जाते हैं, जो वजन नहीं बढ़ने देते. इसलिए अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डाइट में भिंडी जरूर शामिल करें. 

पाचन के लिए रहता है सही
देखा गया है कि ज्यादातर लोगों को गर्मियों में पेट की परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में भिंडी खाने से बहुत फायदा मिल सकता है. क्योंकि भिंडी में अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन शक्ति मजबूत रखता है.  

त्वचा के लिए भी बेहतरीन
गर्मियों में स्किन को साफ और अच्छा रखने के लिए भिंडी बहुत मदद कर सकती है. कम ही लोगों को पता होगा कि भिंडी में विटामिन-C भी पाया जाता है, जो स्किन के डेड सेल्स को रिपेयर कर सकता है. साथ ही, भिंडी में विटामिन-A भी मौजूद होता है, जिससे त्वचा पर निखार आ सकता है.

यह भी पढ़े- Benefits of Sattu: गर्मियों में चने का सत्तू खाने से मिलेंगे कई लाभ, बीमारियां रहेंगी दूर

Trending news