Winter Supper Food: सर्दियों में खाएं शकरकंद-गन्ना और इमली, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Advertisement

Winter Supper Food: सर्दियों में खाएं शकरकंद-गन्ना और इमली, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Winter Supper Food: मौसम में पर्याप्त न्यूट्रिशन लेने की सलाह दी जाती है ताकि बॉडी के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाया जा सके. जरूरी है कि इस मौसम में वो फल जरूर खाए जाएं जो इस दौरान मिलते हैं. 

Winter Supper Food: सर्दियों में खाएं शकरकंद-गन्ना और इमली, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

पटनाः Winter Supper Food:सर्दी का मौसम है. इस दौरान तरह-तरह की सब्जियां और मौसम में रंगत देखकर अच्छा तो लगता है, लेकिन तबीयत भी खराब हो जाती है. वजह है कि इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. इसकी वजह से तमाम तरह की बीमारियां आसानी से आपको घेर सकती हैं. ऐसे में इस मौसम में पर्याप्त न्यूट्रिशन लेने की सलाह दी जाती है ताकि बॉडी के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाया जा सके. जरूरी है कि इस मौसम में वो फल जरूर खाए जाएं जो इस दौरान मिलते हैं. जानिए ये खास Winter Supper Food कौन से हैं.

  1. आंवले को सर्दियों का राजा कहा जाता है.
  2. तिल और गुड में ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स

शकरकंद है बड़े काम की
शकरकंद ऊर्जा का सबसे बड़ा स्त्रोत है. इसे हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है. मधुमेह रोगियों के लिए तो यह सुपर फूड है. शकरकंद के अर्क से टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों में इंसुलिन बनने में सुधार हो सकता है. हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए लोगों को हाई पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और शकरकंद इसमें सबसे अच्छी भूमिका निभाता है. सर्दियों में इसे जरूर खाना चाहिए. 

तिल गुड़ः टेस्टी भी-हेल्दी भी
तिल और गुड में ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स छिपे हुए हैं. ये स्किन को ज्यादा इलास्टिसिटी देने का काम करता है. तिल और गुड़ खाने से बॉडी के डैमेज टिश्यू की मरम्मत की जा सकती है. सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग तिल और गुड़ से बनी गजक खाना पसंद करते हैं. आपके टेस्ट के साथ-साथ आपके हेल्थ का भी पूरा ख्याल रखता है.

आंवलाः विटामिन सी से भरपूर
ठंड के मौसम में जो चीज आपको फायदा पहुंचाती है उनमें आंवले का नंबर सबसे ऊपर आता है. आंवले को सर्दियों का राजा कहा जाता है. आप सर्दी के मौसम में आंवले का मुरब्बा, च्यवनप्राश, या शर्बत के रूप में ले सकते हैं. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है जिसके चलते ये मजबूत एंटी ऑक्सीडेंट वाला फ़ूड माना जाता है. आंवले में एक नहीं बल्कि ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं जो आपको सर्दियों में होने वाली कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है.

इमलीः दिल का रखे ख्याल
इमली एक ऐसा नेचुरल फूड है जो सर्दियों में होने वाली तमाम तरह की परेशानियों को दूर करने का रामबाण उपाय है. इमली हमारे डाइजेशन को अच्छा करने के साथ-साथ बॉडी के एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है. इमली खाने में खट्टी जरूर होती है लेकिन ये आपके दिल का पूरा ख्याल रखती है.

गन्नाः सुधार देगा इम्यूनिटि
गन्ना सबसे पुराना डिटॉक्स फ़ूड है जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. गन्ने से हमारी स्किन सर्दियों में ग्लो करती है. यही नहीं गन्ना बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़िएः Corona Updates: झारखंड में बढ़ी संक्रमण दर, रिम्स में 111 डॉक्टर कोरोना संक्रमित

 

 

Trending news