बिहार: CM नीतीश बोले- बिल गेट्स ने जल-जीवन-हरियाली अभियान की तारीफ की

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिल गेट्स जब बिहार आए थे तो हमने उनसे जल-जीवन हरियाली अभियान के बारे में बात की. हमने उन्हें सरकार की ओर से की जाने वाली पहल के बारे में बताया. उन्हें बहुत अच्छा लगा.

बिहार: CM नीतीश बोले- बिल गेट्स ने जल-जीवन-हरियाली अभियान की तारीफ की
बिहार के मुख्यमंत्री हैं नीतीश कुमार. (फाइल फोटो)

गोपालगंज: माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने बिहार के जल-जीवन- हरियाली अभियान की तारीफ की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने इसकी चर्चा गोपालगंज के देवापुर गांव में हुए जागरूकता सम्मेलन में की. सीएम ने कहा कि जिस जलवायु परिवर्तन में अमेरिका, इंग्लैंड और पेरिस में चर्चा होती है. इसके लिए बिहार में काम हो रहा है. 

नीतीश कुमार ने कहा कि 2005 में जब हमको बिहार के लिए काम करने का मौका मिला, तो हमने न्याय के साथ विकास का संकल्प लिया था. इसके बाद हमारी सरकार ने राज्य के हर कोने और हर पिछड़े वर्ग का विकास किया. इसके लिए जो जरूरी इंतजाम थे, सरकार की ओर से किये गए. हमने सबसे पहले न्याय यात्रा शुरू की थी. इसके बाद हमको पता चला था कि बिहार में लड़कियों की शिक्षा काफी कम होती है. ऐसा इसलिए हो रहा था, क्योंकि उन्हें पढ़ने का अवसर नहीं मिल रहा था. तब हमारी सरकार ने पोशाक योजना शुरू की.

सीएम ने कहा कि इसका काफी असर पड़ा था. बच्चियों का स्कूल जाना शुरू हुआ. इसके बाद 2009 में साइकिल योजना शुरू की, जिसका बहुत व्यापक प्रभार देखने को मिला, क्योंकि उस समय तक कोई कल्पना नहीं कर सकता था कि लड़किया साइकिल चलाएंगी, लेकिन साइकिल स्कीम आने के बाद सोच बदल गई. 

नीतीश कुमार ने कहा कि साइकिल स्कीम लागू होने से बिहार में किस तरह की तस्वीरें आईं, आप सब लोगों को पता होगा. लड़कियों के बाद हमने लड़कों के लिए भी साइकिल योजना की शुरुआत की. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब उच्च शिक्षा में सुधार के लिए कदम बढ़ाया गया है. अगले साल से हर पंचायत में हाइस्कूल की पढ़ाई होने लगेगी. इसके लागू होने से बच्चियों में जाग्रति आएगी और उच्च शिक्षा में उनकी संख्या बढ़ेगी, क्योंकि अभी हम राष्ट्रीय औसत से काफी पीछे हैं. 

उनहोंने कहा कि जब लड़कियां शिक्षित होंगी, तो इसका असर जनसंख्या पर भी पड़ेगा, क्योंकि अभी बिहार का प्रजनन दर राष्ट्रीय औसत से बहुत ज्यादा है, लेकिन शिक्षित वर्ग की प्रजनन दर राष्ट्रीय औसत के बराबर है. इसलिए सरकार की ओर से शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बच्चों को उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे पैसों के अभाव में उनकी पढ़ाई बाधित नहीं होगी.

मुख्यमंत्री ने मोइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स की चर्चा की और कहा कि टीकाकरण को देखने के लिए वो बिहार आए थे. खगड़िया गए थे, जहां टीकाकरण का काम देख कर खुश हुए थे. वो स्वास्थ्य विशेषकर टीकाकरण के क्षेत्र में बिहार की मदद कर रहे हैं. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिल गेट्स जब बिहार आए थे तो हमने उनसे जल-जीवन हरियाली अभियान के बारे में बात की. हमने उन्हें सरकार की ओर से की जाने वाली पहल के बारे में बताया. उन्हें बहुत अच्छा लगा.

उन्होंने कहा कि बिल गेट्स ने इस योजना की तारीफ एक इंटरव्यू की. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने कहा कि हम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जलवायु परिवर्तन के बारे में बातें सुनकर हैरान और आश्चर्य चकित थे, क्योंकि जो बातें लंदन, पेरिस, न्यूयार्क और वाशिंगटन डीसी में होती हैं. उसकी चर्चा बिहार की राजधानी पटना में बैठकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कर रहे थे.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी ने इस अभियान की तारीफ के साथ मदद देने का आश्वासन दिया है.