बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष होंगे नंद किशोर यादव, 7वीं बार पटना साहिब से चुने गए हैं MLA
Advertisement

बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष होंगे नंद किशोर यादव, 7वीं बार पटना साहिब से चुने गए हैं MLA

सूत्रों के मुताबिक, सदन के अध्यक्ष का पद एनडीए गठबंधन के भीतर बनी आपसी सहमति के अनुसार भाजपा के खाते में गया है.

बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष होंगे नंद किशोर यादव. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार में बीजेपी के वरिष्ठ विधायक नदंकिशोर यादव बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष होंगे. सूत्रों ने बताया कि पटना साहिब से सातवीं बार विधायक चुने गए नंदकिशोर यादव को उनकी पार्टी के नेतृत्व ने इसकी सूचना दे दी है. उन्होंने बिहार में पूर्ववर्ती राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकारों में मंत्री के रूप में कार्य किया है. वह पिछली सरकार में पथ निर्माण विभाग के मंत्री थे.

सूत्रों के मुताबिक, सदन के अध्यक्ष का पद एनडीए गठबंधन के भीतर बनी आपसी सहमति के अनुसार भाजपा के खाते में गया है. सत्तारूढ़ गठबंधन में 74 विधायकों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी जद (यू) 43 विधायकों के साथ इस गठबंधन में दूसरे नंबर है.

नंदकिशोर ने विपक्ष के नेता के रूप में भी कार्य किया था जब नीतीश कुमार एनडीए से बाहर चले गए थे. वह पूर्व में दो बार भाजपा की बिहार इकाई के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर चुके हैं. हाल ही में संपन्न चुनावों में नंदकिशोर ने कांग्रेस के प्रवीण सिंह को 18,000 से अधिक मतों से हराकर सातवीं बार पटना साहिब सीट से जीतने में सफल हुए हैं.

नए मंत्रिमंडल में भाजपा के दो उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी बनाए गए हैं. निवर्तमान विधानसभा में जदयू के विजय कुमार चौधरी सदन के अध्यक्ष हैं. चौधरी ने नीतीश के मंत्रिमंडल में नए मंत्री के रूप में शपथ ली है.

(इनपुट-भाषा)