हेमंत सरकार के काम पर निगाह रखेगी BJP की शैडो कैबिनेट, JMM बोली-शर्म आनी चाहिए
Advertisement

हेमंत सरकार के काम पर निगाह रखेगी BJP की शैडो कैबिनेट, JMM बोली-शर्म आनी चाहिए

झारखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने बताया कि झारखंड में बीजेपी विपक्ष की भूमिका में है और बीजेपी प्रदेश इकाई शैडो कैबिनेट बनाने पर विचार कर रही है.

बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में तय हुआ था शैडो कैबिनेट का गठन हो.

रांची: झारखंड विधानसभा (Jharkhand Vidhansabha) के मानसून सत्र (Monsoon Session) में विपक्ष की भूमिका में बीजेपी (BJP) की रणनीति थोड़ा बदली-बदली नजर आएगी. बीजेपी के विधायक सरकार के मंत्रियों को सदन में शैडो कैबिनेट (Shadow Cabinet) बनाकर घरेते नजर आएंगें.

झारखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश (Deepak Prakash) ने बताया कि झारखंड में बीजेपी विपक्ष की भूमिका में है और बीजेपी प्रदेश इकाई शैडो कैबिनेट बनाने पर विचार कर रही है. हर विभाग जो मंत्रिमंडल का होता है उस पर पर नजर रखने के लिए, सरकार के योजनाओं की मॉनिटरिंग के लिए, पैनी नजर रखने के लिए बीजेपी, सरकार के समांतर, विपक्ष में विधायकों को जिम्मेदारी देने की तैयारी में है. बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में तय हुआ था शैडो कैबिनेट का गठन हो.

क्या होता है शैडो कैबिनेट या मिनिस्टर?
सरकार के हर मंत्री के काट की जिम्मेदारी अलग-अलग विधायको को दी जाएगी.

ये शैडो मिनिस्टर सदन में विपक्ष की तरफ से तार्किक तरीके से अपनी बात रखकर सरकार को घेरेंगें.

बीजेपी अपने कुछ विधायकों को शैडो मिनिस्टर के तौर पर पेश करेगी.

शैडो कैबिनेट का कांसेप्ट इंग्लैंड का बताया जाता है.

वहीं, जेएमएम ने बीजेपी के शैडो कैबिनेट पर निशाना साधा है. जेएमएम महासचिव सुप्रीयो भट्टाचार्य ने कहा कि अभी बीजेपी के सत्ता का नशा टूटा नहीं है. कहते हैं शैडो कैबिनेट बनाएगें. जो जीते हुए, हारे हुए विधायक हैं, विभागों के कामकाज की समीक्षा करेगें. ये रघुवर दास (Raghubar Das) की सरकार है क्या? ये हेमन्त सोरेन (Hemant Soren) की सरकार है. यहां सारी व्यवस्था पारदर्शी है. यहां कोई लूट की छूट नहीं होगी. खुमारी अभी उतरा नहीं है, अभी भी मंत्री पद पर रहना चाहते हैं. शर्म आनी चाहिए बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व को जो इस तरह अपने कार्यकर्ताओं के बीच भ्रम की स्थिति फैला रहे हैं.